29 C
Mumbai
October 12, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

भूलकर भी दशहरे के दिन ना करें 3 चीजों का दान, पुण्य की जगह मिलेंगे अशुभ फल!

हाइलाइट्सइस वर्ष दशहरा 12 अक्टूबर 2024, शनिवार को मनाया जा रहा हैं. इस दिन भगवान राम ने रावण के साथ ही बुराई का अंत किया था.

Do Not donate 3 things In Dussehra 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन दशहरा का पर्व मनाया जाता है. इसे विजय दशमी के नाम से भी जाना जाता है, जो कि इस वर्ष 12 अक्टूबर 2024, शनिवार को मनाया जा रहा हैं. पुराणों के अनुसार, इस दिन भगवान राम ने रावण के साथ ही बुराई का अंत किया था. वहीं माता ने महिषासुर का वध किया था. ऐसे में यह पर्व बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है और लोग इसे जश्न के रूप में मनाते हैं.

दशहरा के दिन शस्त्रों की पूजा किए जाने की परंपरा भी रही है. वहीं रात में रावण के पुतले को जलाया जाता है. हर पर्व की तरह इस दिन भी लोग दान पुण्य करते हैं. लेकिन विजय दशमी पर कुछ चीजों का दान करना वर्जित माना गया है. क्योंकि, ऐसा करने से आपको पुण्यफल की जगह अशुभ फल मिल सकते हैं. कौन सी हैं वे चीजें, आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

यह भी पढ़ें – पेड़-पौधों की कटाई, बुजुर्गों का अपमान, दशहरे पर भूलकर भी ना करें इस तरह की 5 गलती, झेलना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

हल्दी का दान
घरों में आमतौर पर हल्दी होती है और इसे गुरु ग्रह से संबंधित माना जाता है. माना जाता है कि हल्दी दान करने से आपकी कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर हो सकता है. खासतौर पर जब आप शाम के समय हल्दी दान करते हैं. इस दान से नकारात्मकता आती है और आपके घर में कलह क्लेश का वातावरण बन सकता है. इसलिए इस दिन हल्दी भूल कर भी दान ना करें.

चमड़े के चीजों का दान
चमड़ से बनी हुई चीजें पशुओं की खाल से बनी होती हैं, इसलिए ऐसी चीजों का दान करना ठीक नहीं माना जाता है. चूंकि, दशहरा का दिन शुभ माना जाता है और जब आप चमड़े की चीजों का दान करते हैं तो यह अपवित्रता लाता है. मान्यता है कि इन चीजों के दान से आपको अशुभ फल मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें – दशहरा के दिन किस दिशा में जलाएं दीपक, कितनी होनी चाहिए संख्या? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

धारदार चीजों का दान
दशहरा पर शस्त्रों की पूजा की जाती है और इन चीजों का उपयोग पूजा से पहले पूरी तरह बंद होता है. वहीं जब आप दशहरा के दिन धारदार चीजों का दान करते हैं तो यह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा को ला सकती हैं. साथ ही ऐसा करने से आपसे माता लक्ष्मी भी रुष्ट हो सकती हैं. इसलिए इस दिन धारदार चीजों का दान करना मना किया गया है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Dussehra Festival

FIRST PUBLISHED : October 11, 2024, 14:33 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

राशिफल: आज मिलेगी बड़ी प्रॉपर्टी, लेकिन नौकरी वाले बॉस से रहें सावधान!

nyaayaadmin

शीघ्र स्वस्थ होना है तो घर के इस दिशा में रखें दवाएं, पाएं आश्चर्यजनक परिणाम!

nyaayaadmin

Dussehra 2024: रावण दहन की लकड़ी और राख क्यों लाते हैं घर? पंडितजी से जानें सच

nyaayaadmin