24 C
Mumbai
October 10, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

राई से पहाड़ नहीं, बनती है सेहत, कब्ज में रामबाण, 7 फायदे जान करेंगे इस्तेमाल

Black mustard seeds benefits: सरसों के तेल का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं. इससे सब्जी बेहद स्वादिष्ट बनती है. सरसों के तेल को वर्षों से लोग बालों को हेल्दी रखने के लिए लगाते आ रहे हैं. आपने देखा होगा कि सरसों के दाने पीले और काले व हल्के लाल (Black mustard seeds) रंग के होते हैं. दोनों में फर्क रंग और थोड़ा बहुत आकार का होता है. कुछ अंतर इनके फायदों और पोषक तत्वों का भी हो सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं काले सरसों के दाने जिसे राई (Rai) भी कहते हैं के सेहत लाभ (kali sarso ke fayde) के बारे में…

सरसों में मौजूद पोषक तत्व
वेबएमडी के अनुसार, सरसों के कई वेरायटीज होते हैं और सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सरसों के दाने मुख्य रूप मिनरल्स की बात करें तो कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, मैंगनीज, सेलेनियम आदि से भरपूर होते हैं. साथ ही इसमें कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन सी, के, राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी 6, फॉलिक एसिड भी होते हैं. इसमें डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं. ये सभी सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व हैं.

राई के फायदे (Rai ke fayde)

1. राई या काले सरसों के बीज में फाइबर होता है जो पाचन को सुधार कर कब्ज से बचाता है. साथ ही डाइजेस्टिव जूस के निर्माण को बढ़ावा देता है. बाउल मूवमेंट सही होने से आंतों की सफाई होती है.
2. इसमें ऐसे कम्पाउंड्स होते हैं जो शरीर में होने वाले सूजन या इंफ्लेमेशन को कम कर सकते हैं. इससे इंफ्लेमेटरी डिजीज जैसे अर्थराइटिस में आराम मिलता है.
3. भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण काला सरसों यानी राई फ्री रैडिकल्स से होने वाले शरीर के नुकसानों से बचाए रखता है.
4. राई मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है. इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन घटाना आसान हो सकता है.

5. राई हार्ट के लिए भी काफी हेल्दी है. इसमें अधिक मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इससे आपको हार्ट डिजीज होने का जोखिम भी कम हो जाता है.
6. यदि आप बालों में राई का तेल लगाते हैं तो हेयर ग्रोथ में बढ़ावा मिलता है और बालों का गिरना बंद हो सकता है. बाल काले और जड़ से मजबूत होते हैं.
7. इसमें मैग्नीशियम काफी अधिक होता है, जो सिरदर्द को कम करता है. आपको सिरदर्द हो तो राई या काले सरसों के तेल से मालिश करके देखें.

राई इस्तेमाल करने का तरीका
राई का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है. डोसा में भरे जाने वाले आलू के भरते में राई डाल सकते हैं. मूंगफली की चटनी, सांभर, रायता, सब्जी आदि में डाला जाता है. सलाद, अचार में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें:जबरदस्त है केले और दही का कॉम्बिनेशन, मर्दों की बॉडी स्टैमिना, एनर्जी लेवल बढ़ाकर बनाए हट्टा कट्टा, सेक्सुअल हेल्थ करे बूस्ट

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle, Mustard Oil

FIRST PUBLISHED : October 10, 2024, 16:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

थकान-कमजोरी करनी है छुमंतर, तो शुरू कर दें इस पानी को पीना, मिलेंगे खूब फायदे

nyaayaadmin

Health Tips: क्या आपका लीवर स्वस्थ है? जानें इसके खराब होने के लक्षण

nyaayaadmin

अमृत के समान है ये अमृता, सूजन, गठिया समेत कई बीमारियों का है रामबाण इलाज

nyaayaadmin