25 C
Mumbai
October 10, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

जबरदस्त है केले और दही का कॉम्बिनेशन, मर्दों की बॉडी स्टैमिना बढ़ाए, जानें लाभ

Bananas and curd Benefits: काफी लोग केला और दूध एक साथ खाते हैं. इसके कुछ फायदे होते हैं तो अधिक सेवन के नुकसान भी हो सकते हैं. इसी तरह से क्या कभी आपने केला और दही एक साथ खाया है? केला और दही दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स हैं. दही जहां शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी की कमी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाता है, तो वहीं पोटैशियम से भरपूर केला ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर दिल को मजबूत बनाता है. शरीर में ताकत, ऊर्जा, स्टैमिना को बूस्ट करता है. जब आप इन दोनों को कॉम्बिनेशन करके खाते हैं यानी केले और दही का सेवन एक साथ करते हैं तो इसके फायदे और पोषक तत्व डबल हो जाते हैं. चलिए जानते हैं केला और दही साथ खाने से क्या सेहत लाभ हो सकता है.

केला और दही साथ खाने के फायदे

इंडियनएक्सप्रेस डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जब आप केला और दही को एक साथ खाते हैं तो इससे आपके शरीर को प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स आदि प्राप्त होता है. ये दोनों ही खाने की चीजें पाचन तंत्र को हेल्दी बनाती हैं. इससे आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है. संपूर्ण सेहत सही बनी रहती है. यदि आप केला और दही साथ खाते हैं तो एनर्जी लेवल हाई होता है. शारीरिक स्टैमिना बढ़ती है, जो सामान्य सेहत के साथ सेक्सुअल हेल्थ (Sexual health) के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

– वैसे तो केला और दही दोनों ही के अपने-अपने अलग तरीके से लाभ होते हैं, जिसे पोषण विज्ञान भी सपोर्ट करता है. लेकिन, सेक्सुअल हेल्थ पर दोनों का कॉम्बिनेशन कितना असरदार है, इससे पर विशेष शोध सीमित है. अधिकांश फायदे जो बताए जाते हैं, वे इन दोनों फूड्स के अपने-अपने गुणों पर आधारित हैं. पुरुष चाहते हैं शरीर को हट्टा-कट्टा बनाए रखना, बॉडी स्टैमिना बढ़ाना तो दही और केले का सेवन जरूर करें.

केला खाने के फायदे (Banana Health Benefits)
केले में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसे खाने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है. पोटैशियम मौजूद होने के कारण हार्ट हेल्थ सही रहता है. ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है. स्ट्रोक का जोखिम कम होता है. ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है. यह सेक्सुअल हेल्थ के लिए एक जरूरी फैक्टर होता है. बी विटामिन एनर्जी लेवल बूस्ट करता है. स्ट्रेस कम करता है. केले में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम पुरुषों में नपुंसकता को कम कर सकता है. इसमें डायटरी फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. पाचन में मदद करता है, बाउल मवूमेंट को रेगुलेट करता है.

दही खाने के फायदे (Curd Health Benefits)
दही एक प्रोबायोटिक फूड है. इसमें मौजूद ये प्रोबायोटिक्स आंतों की सेहत को सुधारते हैं, जो अप्रत्यक्ष रूप से सेक्सुअल हेल्थ को भी बूस्ट करने से संबंधित है. इसमें प्रोटीन होता है, जो स्टैमिना, मांसपेशियों की सेहत को दुरुस्त रखता है. ऐसे में सेक्सुअल पॉरफॉर्मेंस के लिए भी ये फायदेमंद है. प्रोबायोटिक्स हेल्दी गट माइक्रोबायोम को सपोर्ट करते हैं. इससे पाचन और पोषक तत्व सही तरीके से एब्जॉर्ब होते हैं. इतना ही नहीं ये प्रोबायोटिक्स हेल्दी गट बैक्टीरिया को प्रमोट करके इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होने के कारण दही हड्डियों के लिए बेहद आवश्यक और हेल्दी फूड है.

इसे भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार इतने कदम चलेंगे तो लंबी होगी उम्र, मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज से रहेंगे बचे, कम होगा हेल्थ से जुड़ा खर्च

Tags: Eat healthy, Health, Heart Disease, Immune System, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 18:30 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पथरी को निकाल फेंकेगी ये जड़ी बूटी! लीवर-हार्ट संबंधित बीमारी में भी कारगर

nyaayaadmin

आयुष्मान कार्ड बनवाने का सुनहरा मौका, 31 अक्टूबर तक चलेगा महाअभियान

nyaayaadmin

बेहद करामाती है ये पत्ता,शुगर-मोटापा समेत 11 बीमारियों का है इलाज, जानें उपयोग

nyaayaadmin