30 C
Mumbai
October 8, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

दशहरा: हमेशा पति-पत्नी में होती है तू-तू, मैं-मैं? करें 4 उपाय, आएंगी खुशियां!

हाइलाइट्सकिसी भी पर्व पर दान का बड़ा महत्व बताया गया है. दशहरा पर्व के दिन भी पति-पत्नी द्वारा दान किए जाना शुभ माना गया है.

Dussehra 2024 Upay : रावण दहन और भगवान राम की विशेष पूजा के साथ संपन्न होता है दशहरा का पर्व. इसी दिन भगवान राम ने रावण का अंत कर सृष्टि से बुराई को खत्म किया था. आज भी हर साल दशहरा के दिन लोग रावण के पुतले का दहन करते हैं और जश्न मनाते हैं. वहीं धर्म शास्त्रों के अनुसार, दशमी तिथि के दिन ही मां दुर्गा ने भी महिषासुर का वध किया था. कुल मिलाकर यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में देखा जाता है. इस साल दशहरा, 12 अक्टूबर को है.

आपको बता दें कि पूरे नौ दिनों तक चलने वाली नवरात्रि पर्व के समापन के बाद ही दशहरा का पर्व आता है. ज्योतिष शास्त्र में इसे शुभ दिन माना गया है और ऐसा कहा जाता है कि यदि ​इस दिन आप कुछ आसान उपाय कर लेते हैं तो आपका जीवन सुखमय हो जाता है. आइए भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे से जानते हैं इन उपायों के बारे में.

1. अन्न-वस्त्र का दान
किसी भी पर्व पर दान का बड़ा महत्व बताया गया है. दशहरा पर्व के दिन भी पति-पत्नी द्वारा दान किए जाना शुभ माना गया है. इस दिन आप अन्न और वस्त्र का गुप्त दान कर सकते हैं. इससे आपको पुण्य फल की प्राप्ति होगी और आपका घर धन-धान्य से हमेशा भरा रहेगा.

यह भी पढ़ें – जाना है केदारनाथ धाम? पहले करें इस मंदिर के दर्शन, जानें तीर्थ यात्रा करने से पहले और बाद में कहां जाना है जरूरी?

2. मिलेगी सुख-समृद्धि
पति-पत्नी दशहरा के दिन अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रंगोली बनाएं. इसे आप रोली, कुमकुम और लाल रंग के फूलों से तैयार करें. इससे मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी और उनका आशीर्वाद आपको मिलेगा, जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा.

3. सकारात्माकता आएगी
दशहरा के दिन आप शमी के पेड़ की पूरे विधि विधान से पूजा करें. ऐसा आप पति-पत्नी दोनों को मिलकर करना है. इस पूजा के साथ ही आप पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में सकाराकत्मकता आएगी. साथ ही पूजा के फल से आपकी जीवन सुखमय होगा.

यह भी पढ़ें – क्यों बांधा जाता है कमर में काला धागा? क्या कहते हैं एक्सपर्ट और क्या कहता है विज्ञान, जानें विस्तार से

4. तरक्की के लिए उपाय
पति-पत्नी को दशहरा के दिन नारियल का दान करना बेहद ही शुभ माना गया है. इसके लिए आप नारियल को एक पीले कपड़े में लपेटें और इसमें एक-एक जोड़े जनेऊ, पान और मिठाई भी रखें. इसके बाद आप इसे भगवान राम के मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से आपके व्यापार में तरक्की होगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 10:08 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या है भगवान विष्णु का तीसरा अवतार? जानें कैसे बचाया पृथ्वी को

nyaayaadmin

नवरात्रि में क्यों बोए जाते हैं ज्वारे? 9 दिन के बाद क्या करें इस जौ का?

nyaayaadmin

सर्वपितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण का साया, इस उपाय से मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

nyaayaadmin