30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल का बज जाएगा बैंड ! ये फूड्स नसों की गंदगी करेंगे साफ !

Tips To Reduce Cholesterol Quickly: हमारे खान-पान का सीधा असर सेहत पर होता है. आप जो फूड्स खाते हैं, उसमें बदलाव करने से शरीर पर काफी असर देखने को मिल सकता है. कई स्वास्थ्य समस्याएं खाने-पीने में बदलाव करने से ठीक हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि डाइट में चेंजेस करना कई लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. आज के जमाने में बड़ी संख्या में लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं. यह गंभीर समस्या होती है, जो हार्ट डिजीज की वजह बन सकती है. हालांकि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है.

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक कई फूड्स का सेवन करने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कई फूड्स में सॉल्यूबल फाइबर होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल सकते हैं. कुछ फूड्स आपको पॉलीअनसैचुरेटेड फैट देते हैं, जो सीधे एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. तमाम फूड्स में प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल होते हैं, जो शरीर को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं. कुल मिलाकर अलग-अलग फूड्स कोलेस्ट्रॉल को विभिन्न तरीकों से कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल का बैंड बजा देंगे ये फूड्स !

– ओट्स को गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने में बेहद असरदार माना गया है. सुबह के नाश्ते में एक कटोरी ओटमील खाने से आपको 1 से 2 ग्राम घुलनशील फाइबर मिलता है. घुलनशील फाइबर शरीर में जाकर नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा जौ और अन्य साबुत अनाज का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है.

– बीन्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इन्हें पचाने में शरीर को थोड़ा समय लगता है, जिसका मतलब है कि खाने के बाद आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. यही कारण है कि बीन्स वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी शानदार विकल्प है. बैंगन और भिंडी को भी कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए रामबाण माना जा सकता है. ये कम कैलोरी वाली सब्जियां भी घुलनशील फाइबर का अच्छे स्रोत हैं.

– कई अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम, अखरोट, मूंगफली और अन्य नट्स खाना दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. प्रतिदिन ये चीजें खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. खाना बनाते समय या मेज पर मक्खन, लार्ड या वसा के स्थान पर कैनोला, सूरजमुखी, कुसुम और अन्य जैसे तरल वनस्पति तेलों का उपयोग करने से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

– सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी जैसे खट्टे फल पेक्टिन से भरपूर होते हैं, जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है. पौधों से निकाले गए स्टेरोल और स्टैनोल शरीर की भोजन से कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने की क्षमता को कम करते हैं. रोजाना 2 ग्राम प्लांट स्टेरोल या स्टैनोल लेने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लगभग 10% कम हो सकता है.

– सोयाबीन और उससे बने फूड्स जैसे टोफू और सोया मिल्क को कोलेस्ट्रॉल कम करने का एक शक्तिशाली तरीका माना जाता है. कई स्टडीज से पता चलता है कि प्रतिदिन 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल 5% से 6% तक कम हो सकता है. सप्ताह में दो या तीन बार मछली खाने से एलडीएल को कम किया जा सकता है. मछली में ओमेगा-3 फैट होता है, जो खून में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट होती है.

यह भी पढ़ें- किडनी फंक्शन टेस्ट क्या होता है? किन लोगों को पड़ती है इसकी जरूरत, यूरोलॉजिस्ट से समझें 5 बड़ी बातें

यह भी पढ़ें- बरसात में जरूर खाएं यह लाल-पीला फल, बीमारियों का नंबर 1 दुश्मन, शरीर की नस-नस में भर देगा ताकत

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 12:20 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

हिना खान ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, किस उम्र में इसका खतरा ज्यादा? डॉक्टर से जाने

nyaayaadmin

मानसून में शरीर के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, बीमारियों को रखेंगे दूर

nyaayaadmin

क्या आपको भी है खाने के बाद चाय पीने की आदत? तो हो जाइए सावधान

nyaayaadmin