29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

5 सब्जियां कैंसर कोशिकाओं को खोज-खोज के मारती, जानें इनके नाम

Cruciferous Vegetables Kills Cancer Cells: यह बात कई स्टडी में प्रमाणित हो चुकी है कि हरी पत्तीदार सब्जियां शरीर को कई तरह की बीमारियों से महफूज रखती हैं. लेकिन मॉडर्न समय में लोग हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन कम करने लगे हैं. इस कारण बीमारियां भी लोगों में बढ़ने लगी है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि क्रुसीफेरस सब्जियों के नियमति सेवन से शरीर में कैंसर कोशिकाओं के पनपने या आगे बढ़ने का जोखिम बहुत कम हो जाता है. इससे पहले की कंफ्यूज हो, हम बता देते हैं कि क्रुसीफेरस सब्जियों में फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट जैसी सब्जियां आती हैं. यानी अगर इन सब्जियों में से एक भी सेवन रोजाना किया जाय तो कैंसर समेत कई बीमारियों का जोखिम बहुत कम हो सकता है.

कैसे कैंसर कोशिकाएं को मारती ये सब्जियां
यूसीएल हेल्थ के मुताबिक एक रिसर्च में यह साबित हुई है कि क्रुसीफेरस सब्जियों में सल्फोराफेन (sulforaphane)नाम का फायटोकेमिकल पाया जाता है. सल्फोराफेन एक तरह से प्लांट कंपाउड है. इसमें एंटी-कैंसर गुण पाया जाता है. रिसर्च के मुताबिक सल्फोराफेन के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और ओरल कैंसर के जोखिम को बहुत हद तक कम हो सकता है. सल्फोराफेन कैंसर कोशिकाओं को पनपने ही नहीं देता. एक तरह से सामान्य कोशिकाओं को यह कैंसर कोशिकाओं में बदलने नहीं देता.

ये 5 सब्जियां कैंसर के लिए दुश्मन

  1. केल- हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक केल एक तरह से पत्तीदार सब्जी है. इसमें शक्तिशाली पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन के और बीटा कैरोटिन पाया जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक केल में मौजूद सल्फोराफेन कैंसर सेल्स को मॉल्यूक्यूलर लेवल पर ही रोक देता है.
  2. कैबेज-कैबेज यानी पत्तागोभी में भी एंटी-कैंसर गुण पाया जाता है. पत्ता गोभी में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तरह को तत्व होते हैं. कैबेज में भी सल्फोराफेन पाया जाता है.
  3. गार्डन क्रेस-गार्डन क्रेस एक तरह से हर्ब्स है. इसे हलीम, चंद्रसुरा और होलन भी कहा जाता है. यह भी पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है. गार्डन क्रेस एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-टॉक्सिन भी होता है. एक रिसर्च के मुताबिक जब गार्डन क्रेस से निकाले गए तत्व को जब कैंसर से पीड़ित लोगों में दिया गया तब उसमें कैंसर कोशिकाओं की संख्या कम हो गई और हेल्दी कोशिकाओं की संख्या बढ़ गई.
  4. फूलगोभी-भारत में सबसे अधिक फूलगोभी ही खाया जाता है. हालांकि फूलगोभी को लोग सीजन में तो बहुत खाते हैं लेकिन सीजन के बाद यह शायद ही खाते हैं. लेकिन फूलगोभी में एंटी-कैंसर गुण होता. सल्फोराफेन नाम का कंपाउड कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक देता है.
  5. ब्रोकली- ब्रोकली फूलगोभी की ही तरह होती है लेकिन फूलगोभी जहां सफेद रंग की होती है वहीं ब्रोकली पूरी तरह से हरी होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व के साथ-साथ बायोएक्टिव कंपाउड होता है जो शरीर में इंफ्लामेशन को कम करता है. इंफ्लामेशन कम होने से कैंसर सहित कई तरह की क्रोनिक बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है. रिसर्च के मुताबिक ब्रोकली ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, गैस्ट्रिक, कोलोरेक्टल, किडनी और ब्लैडर कैंसर के जोखिम को कम करती है.

इसे भी पढ़ें-इस दमदार साग में समाया है सेहत का पूरा संसार, हार्ट को बनाता है फौलाद, ताकत देता है बेमिसाल, वजन पर भी प्रहार

इसे भी पढ़ें-कोयले की राख से नहीं, इन 3 चीजों से दांतों में आएगी दूध सी चमक, इस्तेमाल करके तो देखिए, बदगुमान दाग की हो जाएगी छुट्टी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 12:02 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

डाइट में करें सूखे नारियल को शामिल, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क करे कम

nyaayaadmin

इस जिले में 464 प्रसूताओं में करीब 200 से ज्यादा हाई रिक्स के दायरे में

nyaayaadmin

क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी? जिसके दीवाने हैं कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, वजन भी होगा..

nyaayaadmin