October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

30-35 की उम्र के बाद अगर खाएंगे ये 5 चीजें, बुढ़ापे तक रहेंगे निरोगी!

Health Tips: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान सेहत को बिगाड़ने के लिए काफी है. जैसे-जैसे इंसान 30-35 की उम्र पार करता है वैसे-वैसे चेहरे पर झुर्रियां और झांईं आने लगती हैं. इसके अलावा जोड़ों में दर्द और डाइजेक्शन में दिक्कत होने लगती है. इतना ही नहीं, हर समय आलस्य आता रहता है. ऐसी स्थिति में हमें अपने स्वास्थ्य की फिक्र में होने लगती है. ऐसे में अगर आपको इस फिक्र से बचना है तो हमें अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. अब सवाल है कि आखिर वो कौन सी चीजें जिन्हें हमें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए? इस बारे में News18 को बता रही हैं फेमिली डाइट क्लीनिक लखनऊ की क्लीनिकल डाइटिशियन श्रद्धा श्रीवास्तव-

सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

जूस: डाइटिशियन श्रद्धा श्रीवास्तव बताती हैं कि, हेल्दी रहने के लिए सप्ताह में 3 दिन कोई भी जूस अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. चाहें वो ग्रीन जूस हो या एबीसी जूस (Apple, beetroot,carrot) हो. यह जूस ब्लड को अंदर से डिटॉक्स करेगा. साथ ही चेहरे पर ग्लो आएगा और एजिंग इफेक्ट्स कम होंगे. यही नहीं, लीवर, किडनी और आंतें भी डिटेक्ट होंगी. इसको पीने का समय अच्छा सुबह खाली पेट है.

मुनक्का-अंजीर: आमतौर पर 30-35 की उम्र के बाद डाइजेशन में कमजोरी आने लगती है. इससे बचने के लिए 1 हफ्ता अंजीर और 1 हफ्ता मुनक्का का सेवन करें. इसके लिए सुबह खाली पेट भीगे अंजीर या मुनक्का खाएं और पानी पीएं. ऐसा करने से शरीर में जमा गंदगी निकल जाती है और डाइजेशन ठीक होने लगता है. साथ ही कमजोरी भी दूर हो सकती है. हालांकि, आप चाहें तो इनमें से किसी भी एक चीज का भी सेवन कर सकते हैं.

अदरक जूस: हेल्दी रहने के लिए किसी न किसी तरीके अदरक का जूस डाइट में में जरूर शामिल करें. ध्यान रहे कि इसका खाली पेट सेवन करना है. यह जूस शरीर की बंद नसों का काम करेगा. साथ ही इनडाइजेशन की समस्या भी दूर करेगा.

सीड्स: सेहतमंद रहने के लिए सीड्स को भी डाइट में शामिल करें. ऐसा करने से अनगिनत सेहत लाभ मिल सकते हैं. इसके लिए पहला जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है. हार्ट का ब्लॉकेज खुलेगा, मल्टीबिटामिन की कमी पूरी होगी, एजिंग इफेक्ट कम होंगे. साथ ही बाल भी नहीं झड़ेंगे और डाइजेशन बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें: अगर महिलाओं को शरीर से मिलें ये 5 संकेत? अनदेखी नहीं, फौरन करा लें जांच, वरना जानलेवा भी हो सकती लापरवाही

ये भी पढ़ें: Acidity: एसिडिटी की समस्या हो जाए तो क्या करें? ये 8 घरेलू उपाय करें फॉलो, दवा से भी ज्यादा होंगे असरदार !

पपीता: 30 की उम्र पार करते ही कच्चा या पका किसी भी रूप में पपीते को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसको सुबह-सुबह खाने से शरीर से टॉक्सिन्स निकलेंगे. ब्लड साफ होगा, लीवर, किडनी आदि की भी सफाई होती है. साथ ही डाइजेशन भी ठीक रहेगा.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 31, 2024, 14:40 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दुनिया का कोई भी ड्रॉप नहीं हटा सकता आंखों का चश्मा ! यहां जान लें सच्चाई

nyaayaadmin

आलसी लोग घर बैठे करें 5 काम, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, फिटनेस होगी बेहतर

nyaayaadmin

बड़े कमाल की है ये सफेद सब्जी, सर्वाइकल कैंसर में कर सकती है मदद

nyaayaadmin