29 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Entrainment

3 बच्चों के पिता से की शादी, मिसकैरिज का झेला दर्द, पर्स के लिए तड़पीं जीवन भर

01

(फोटो साभार pinterest.com)

नई दिल्ली. बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी (Meena Kumari) जब तक जिंदा रहीं तब तक उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री राज किया. उनकी एक्टिंग और उनके हर एक किरदार ने उन्हें अमर कर दिया है. आज ही के दिन 1 अगस्त साल 1933 में मीना कुमारी का जन्म हुआ था. बता दें कि बहुत कम उम्र में ही मीना कुमारी फिल्मों में आ गई थीं. फिल्मों में इमोशनल सीन करते वक्त वे इसमें जान फूंक देती थीं. 'बैजू बावरा', 'पाकीजा','परिणीता', 'काजल' और 'साहेब बीवी और गुलाम' जैसी फिल्में इस बात की गवाही देती हैं. भले ही पर्दे पर रोना मीना कुमारी का निजी फैसला हो, लेकिन किस्तम ने उन्हें जो दर्द और जख्म दिये उसे देख कर ये कहना गलत नहीं होगा कि ऐसी लाइफ भगवान किसी को ना दे. (फोटो साभार pinterest.com)

02

(फोटो साभार pinterest.com)

चलिए मीना कुमारी के पैदा होने की कहानी से ही जानते हैं कि किस्तम ने उनके साथ कैसे सितम किया था. बता दें कि मीना कुमारी के पिता अली बख्श मुस्लिम और मां बंगाली क्रिश्चिन थीं. मीना की फैमिली बेहद गरीब थी. (फोटो साभार pinterest.com)

03

(फोटो साभार pinterest.com)

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, जब मीना कुमारी का जन्म हुआ तब उनके पिता खुश नहीं थे क्योंकि वह एक बेटा चाहते थे. वहीं बेटी के जन्म के बाद उनके पास डॉक्टर को देने के लिए पैसे नहीं थे. ऐसे में अपनी मासूम को एक अनाथालय के बाहर छोड़ आए. लेकिन नवजात शिशु से दूर जाते-जाते पिता का दिल भर आया और तुरंत अनाथाश्रम की ओर चल पड़े. पास पहुंचे तो देखा कि नन्ही मीना के पूरे शरीर पर चीटियां काट रहीं थीं. अनाथाश्रम का दरवाजा बंद था, शायद अंदर सब सो गए थे. यह सब देख उस लाचार पिता की हिम्मत टूट गई,आंखों से आंसु बह निकले. (फोटो साभार pinterest.com)

04

(फोटो साभार pinterest.com)

ये तो थी उनके जन्म की कहानी. हालांकि, कम लोगों को पता होगा कि मीना कुमारी ने जिसे दिलो जान से चाहा उसी ने उनकी लाइफ को जहन्नुम बना दिया था. वो सख्स कोई और नहीं बल्कि उनके पति कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) ही थे. कमाल अमरोही फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर थे. (फोटो साभार pinterest.com)

05

(फोटो साभार pinterest.com)

मीना कुमारी से शादी करने से पहले कमाल पहले से ही दो शादियां कर चुके थे. वह 4 बच्चों के पिता थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मीना कुमारी के पिता बिल्कुल नहीं चाहते थे कि मीना की शादी एक सख्स हो जो पहले से ही शादीशुदा और 4 बच्चों का पिता है. उन्होंने अपने बेटी को पहले खूब समझने की कोशिश की, लेकिन उनकी बेटी नहीं मानीं तो उन्होंने मीना को घर से निकाल दिया था. (फोटो साभार pinterest.com)

06

(फोटो साभार pinterest.com)

रिपोर्ट्स के मुताबिक मीना कुमारी से शादी करने के कमाल ने एक्ट्रेस सामने कई शर्ते रखी थीं. प्यार में पागल मीना ने हंसते-हंसते उनकी शर्त भी मान ली थी. कमाल ने कहा था दूसरे डायरेक्टर के साथ फिल्म साइन ना करना, रिवीलिंग कपड़े नहीं पहनना, शाम 6 बजे से पहले घर पहुंच जाना और मेकअप रूम में किसी मर्द के ना आने जैसी शर्तें मीना कुमारी ने हंसते-हंसते मान ली. लेकिन, एक हीरोइन होने के नाते वह ऐसा कैसे कर पाएंगी, उन्हें भी नहीं पता था. (फोटो साभार pinterest.com)

07

(फोटो साभार pinterest.com)

कमाल भले ही मीना कुमारी से बेइंतहा मोहब्बत करते थे पर उन्हें हमेशा टॉर्चर किया करते थे. शादी के बाद मीना कुमारी की लाइफ एकदम बदल गई थी. वह तो रो पाती और ना ही खुल कर हंस पाती थीं. कमाल की वजह से उनका एक बार नहीं 3-3 बार मां बनने का सपना टूटा. यही वजह रही है कि वह कभी मां भी नहीं बन पाईं. (फोटो साभार pinterest.com)

08

(फोटो साभार pinterest.com)

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब वह पहली बार प्रेग्नेंट हुईं तो उनका मिसकैरिज हो गया. इसके बाद भी वह दो बार प्रेग्नेंट हुईं, लेकिन पति को बिना बताए उन्होंने अबॉर्शन करा लिया. कमाल को जब ये पता चली तो उन्होंने मीना को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया. पति की मारपीट से सहमी मीना कुमारी एक बार जब 'साहिब, बीवी और गुलाम' के सेट पर लेट हुईं तो वह डर के मारे सेट पर ही रोने लगीं. शूटिंग तब भी हुई, लेकिन वह लगातार रोती ही रहीं. (फोटो साभार pinterest.com)

09

(फोटो साभार pinterest.com)

मीना संग कमाल का संबंध कभी अच्छा नहीं था. दिल्ली प्रेस की 'सरिता' मैगजीन में छपि एक लेख में दोनों के प्रेम के बीच 'फूट' पड़ने के किस्से को बयां करता है. हुआ यूं था कि वर्ष 1955 में फिल्म 'परिणीता' के लिए मीना कुमारी को फिल्मफेयर का पुरस्कार मिलना था. अवार्ड के दिन मीना अपने पति संग शामिल हुई थीं. वह पहली सीट पर उनके साथ बैठी हुई थीं. मीना कुमारी स्टेज पर अवार्ड लेने गईं तो अपना पर्स कुर्सी पर ही भूल गईं. स्टेज से उतरकर वह सीधा अपने घर चली गईं. बाद में एक्ट्रेस निम्मी उनका पर्स उनके घर भेजवाया था. मीना ने इस पर कमाल से पूछा कि आपको मेरा पर्स नजर नहीं आया? यह सुनकर कमाल अमरोही बोले- मैंने पर्स देखा था, लेकिन उठाया नहीं क्योंकि आज मैं तुम्हारा पर्स उठाता, कल जूते और पता नहीं करना पड़ता मुझे. यह बात सुनकर मीना कुमारी टूट गई थीं. इस घटना के बाद 1964 में मीना कुमारी ने कमाल अमरोही को तलाक दे दिया. (फोटो साभार pinterest.com)

Related posts

बॉबी देओल ने सूर्या को दी कांटे की टक्कर, एक्शन से भरपूर है ‘कंगुवा’ का ट्रेलर

nyaayaadmin

‘अनुपमा’ के मेकर्स को लगा एक और झटका, इस एक्ट्रेस ने शो को कहा अलविदा

nyaayaadmin

‘भारत विरोधी…’, विवेक अग्निहोत्री ने ठुकराया ऑक्सफोर्ड यूनियन का निमंत्रण

nyaayaadmin