28 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Entrainment

1974 की वो फिल्म, विनोद खन्ना की हीरोइन की जिससे चमक उठी थी किस्मत

01

news 18

नई दिल्ली. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक शानदार मुकाम हासिल कर चुकी शबाना आजमी ने अपने दौर के मशहूर कलाकारों के साथ ना सिर्फ काम किया बल्कि दमदार अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी जीते. साल 1974 में 'अंकुर' फिल्म के जरिए ऐसा 'जादू' रचाया कि हर कोई उनका दीवाना हो गया था.यह किस्मत का कनेक्शन ही समझिए कि शबाना ने जिस इंसान के साथ ताउम्र जीने-मरने की कसमें खाई, उसे लोग प्यार से 'जादू' ही कहते हैं.

02

(फोटो साभार :IMDB)

साल 1982 की बॉलीवुड फिल्म 'अर्थ' में जगजीत सिंह की जादुई आवाज और कैफी आजमी की लिखी गजल 'तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो' आज भी संगीतप्रेमियों की प्लेलिस्ट में शुमार है. इस गजल में एक लाइन 'आंखों में नमी हंसी लबों पर, क्या हाल है, क्या दिखा रहे हो' है. पर्दे पर एक्ट्रेस शबाना आजमी ने इसे निभाया था और इस एक लाइन ने उनके सिल्वर स्क्रीन के सफर को नया आयाम दिया.(फोटो साभार :IMDB)

03

(फोटो साभार :IMDB)

शबाना आजमी ने एक्टिंग को नई परिभाषा दी है. बेहद नॉर्मल सा चेहरा और बोलती आंखें, शबाना आजमी का नाम सुनकर पहली दफा जेहन में यही दोनों खूबियां आती है. 18 सितंबर 1950 को पैदा हुईं शबाना आजमी को छोटी उम्र से ही शेरो-शायरी समझ में आने लगी थी. उनके पिता कैफी आजमी अपने दौर के मशहूर शायर रहे. लिहाजा, शबाना आजमी को बचपन से ही जज्बातों को बयां करने का हुनर आ गया था. (फोटो साभार :IMDB)

04

(फोटो साभार :IMDB)

कहा जाता है कि 1974 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म 'अंकुर' के लिए शबाना आजमी लीड रोल के रूप में पहली पसंद नहीं थीं. उनसे पहले ये फिल्म कई एक्ट्रेसेस को ऑफर की गई थी. बात बढ़ी, बनी नहीं. कई एक्ट्रेस ने फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया. आखिर में शबाना आजमी की झोली में ये फिल्म आई थी. (फोटो साभार :IMDB)

05

(फोटो साभार :IMDB)

साल 1974 में आई इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही मेकर्स को अहसास हो गया था कि कहीं ना कहीं बॉलीवुड को शबाना के रूप में एक चमकता सितारा मिल गया है. इस फिल्म के लिए शबाना ने खूब तारीफ बटोरी थी. इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. (फोटो साभार :IMDB)

06

(फोटो साभार :IMDB)

इस फिल्म के बाद तो शबाना आजमी की ऐसी किस्मत चमकी कि साल 1982 से 1984 तक तीन साल तक लगातार 'अर्थ', 'कंधार' और 'पार' के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके बाद तो शबाना मेकर्स की पहली पसंद बन चुकी थी. अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकीं शबाना ने कमर्शियल सिनेमा में भी खूब नाम कमाया. (फोटो साभार :IMDB)

07

(फोटो साभार :IMDB)

यूं तो शबाना आजमी ने अपने करियर में हर बड़े स्टार के साथ काम किया है. लेकिन साल 1977 में उन्होंने फिल्म परवरिश में काम किया था. इस फिल्म में उनकी जोड़ी काफी पसंद की गई थी. इस फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन और नीतू कपूर भी नजर आई थीं. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी. (फोटो साभार :IMDB)

Related posts

सामने आया ‘भूल भुलैया 3’ का फर्स्ट लुक, जानिए कब खुलने वाला है भूतहा दरवाजा?

nyaayaadmin

‘जिस थाली में खाते उसी में छेद करते’, जया बच्चन का बयान सुन भड़क गए थे एक्टर

nyaayaadmin

उर्फी जावेद की असल जिंदगी की कहानी बयां करने वाली सीरीज का ट्रेलर जारी

nyaayaadmin