27 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

15 रुपए की सब्‍जी के बीज हैं प्रोटीन का भंडार, हड्ड‍ियों को बनाते हैं वज्र

Health Benefits of Pumpkin Seeds: इंड‍ियन फूड की बात करें तो सालों से सब्‍ज‍ियों और फलों के बीज खाने का भारतीय खाने में चलन है. चाहे तरबूज के बीज हों या फिर खरबूजे के, बीजों को हमेशा ही हमारी डाइट में शाम‍िल क‍िया जाता है. दरअसल ये बीज पोषण का खजाना होते हैं. ऐसा ही एक बीज एक सब्‍जी का है, ज‍िसे अगर सुपरफूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ये बीज प्रोटीन का खजाना है, तो वहीं व‍िटामिन E और K भी इसमें भरपूर मात्रा में म‍िलता है. हम बात कर रहे हैं कद्दू के बीजों की यानी एक ऐसी सस्‍ती सब्‍जी के बीज, ज‍िन्‍हें अगर आप अपनी डाइट में शाम‍िल करते हैं, तो ये आपको गजब के हेल्‍थ बेन‍िफ‍ट्स दे सकते हैं. पंपक‍िन सीड्स (Pumpkin Seeds Benefits) यानी कद्दू के बीज एक ऐसा सुपरफूड है, जिसके अनगिनत फायदे हैं. डाइटीशियन श्‍वेता पंचाल बताती है कि ये बीज पुरुषों की की फर्ट‍िल‍िटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

सेहत के लिए क्यों हैं जरूरी हैं ये बीज
ग्रामीण इलाकों में आज भी यूरीन इन्फेक्शन को रोकने के लि‍ए इन बीजों का इस्‍तेमाल होता है. डाइटीशियन श्‍वेता पंचाल बताती हैं कि अक्‍सर सीड-साइक‍िलिंग का इस्‍तेमाल मह‍िलाओं की हेल्‍थ के ल‍िए क‍िया जाता है. लेकिन ये अकेला ऐसा बीज है, जो पुरुषों के लि‍ए बहुत जरूरी है. सेक्सुअल डिजायर को बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का प्रयोग किया जाता है. पंपक‍िन सीड्स पोषण से भरपूर और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Pumpkin Seeds में पाए जाने वाले न्‍यूट्र‍िएंट्स

1.प्रोटीन: पंपक‍िन सीड्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, जो मांसपेशियों की मरम्मत और वृद्धि के लिए आवश्यक है. 100 ग्राम पंपक‍िन सीड्स में लगभग 30 ग्राम प्रोटीन होता है.
2.विटामिन्स: पंपक‍िन सीड्स में आपको व‍िटाम‍िन E और K म‍िलते हैं. व‍िटाम‍िन ई, एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, जो त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. वहीं विटामिन K हड्डियों के स्वास्थ्य और ब्‍लड को रेग्‍युलेट करता है.
3.खनिज: इन बीजों में आपको मैग्नीशियम, ज‍िंक, आयरन और फॉस्‍फोरस म‍िलता है. इससे इन बीजों को खाने से आपकी हार्ट हेल्‍थ, मांसपेशियों की कार्यक्षमता और एनर्जी बनती है. ज‍िंक इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और घाव भरने में मदद करता है. फास्फोरस हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.
4.फाइबर: पंपक‍िन सीड्स में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. यानी आपको डाइजेशन की परेशानी में भी ये आपको मदद करते हैं. इन बीजों से कब्‍ज को दूर करने में मदद म‍िलती है.
5. ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी आपको इन बीजों से म‍िलते हैं, जो आपकी हार्ट हेल्‍थ को बनाए रखते हैं. ये शरीर में सूजन को भी कम करते हैं.

pumpkin seeds for sexual desire, pumpkin seeds for urine infection

इन बीजों में आपको मैग्नीशियम, ज‍िंक, आयरन और फॉस्‍फोरस म‍िलता है

Pumpkin Seeds के फायदे

1. हार्ट हेल्‍थ: पंपक‍िन सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ये ब्‍लड प्रेशर को रेग्‍युलेट रखने में मदद करते हैं. इससे हार्ट से जुड़ी परेशान‍ियां होने का जोख‍िम कम होता है.

2. हड्डियों की मजबूती: इनमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं. विटामिन K भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यानी ये डाब‍िटीज के पेशंट्स के लि‍ए भी फायदेमंद होती है.

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना: जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण, पंपक‍िन सीड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं और क‍िसी भी तरह के इंफेक्‍शन से बचाव होता है.

4. डाइजेशन होता है बेस्‍ट: इन बीजों में हाई फाइबर होता है, इसलि‍ए ये आपके डाइजेशन को ठीक रखते हैं. कब्‍ज से भी आपको छुटकारा द‍िलाते हैं.

5.नींद में सुधार: पंपक‍िन सीड्स में ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड होता है, जो नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह तनाव और अनिद्रा को दूर करने में भी सहायक है.

6. स्‍क‍िन भी रखता है हेल्‍दी : इन बीजों में व‍िटाम‍िन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी स्‍क‍िन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाते हैं. ये झुर्रियों और अन्य त्वचा समस्याओं को कम करने में भी मदद करते हैं.

रोज के खाने में करें शाम‍िल

इन बीजों को आप अपने नाश्‍ते या सलाद आदि में ले सकते हैं. नाश्ते में आप इन्‍हें दही या फल के साथ मिला कर खा सकते हैं. आप अपने सलाद में इन्‍हें ऊपर से डालकर खाएंगे, तो आपको स्‍वाद का क्रंच और पोषण दोनों म‍िलेगा. आप इन्‍हें रोस्‍ट कर के स्‍नैक्‍स के तौर पर भी खा सकते हैं. या आप चाहें तो अपनी स्‍मूदी या शेक में ऊपर से डालकर भी इनका सेवन कर सकते हैं.

Tags: Eat healthy, Health benefit

FIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 19:31 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अलर्ट! बदल रहा है मौसम हो जाइए सावधान, इन 3 बीमारियों का प्रकोप, जानें लक्षण

nyaayaadmin

सेब से भी फायदेमंद है बारिश में मिलने वाला यह फल, कमजोरी को कर देता है छूमंतर

nyaayaadmin

पति-पत्नी की उम्र में कितने साल का गैप, एज को लेकर क्या कहता है मेडिकल साइंस?

nyaayaadmin