29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

15 महीने में डबल कर दिया पैसा, अब भी ये शेयर बना हुआ है म्यूचुअल फंड की पसंद

नई दिल्ली. स्टॉक मार्केट में लोग कम समय में ज्यादा पैसा बनाने के लिए अच्छे शेयरों की तलाश में रहते हैं. ऐसे शेयर मिलना थोड़ा मुश्किल होता है. आज हम आपको एक ऐसे ही स्टॉक के बारे में बता रहे हैं जिसने पिछले 15 महीने में अपने निवेशकों का इन्वेस्टमेंट डबल कर दिया है. हम बात कर रहे हैं सुदर्शन केमिकल के स्टॉक्स की. 15 महीने में पैसा डबल करने के बावजूद फंड मैनेजर इसके वैल्युएशन को लेकर चिंतित नहीं दिख रहे हैं. इसका एक उदाहरण यह है कि एचडीएफसी म्यूचुअल फंड बीती 7 जून को ही इसके करीब 10 लाख शेयर खरीदे थे.

इससे पहले भी एचडीएफसी म्यूचुअल फंड इस कंपनी के शेयरों में 91 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुका है. मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, एनालिस्ट इस खरीदारी को बढ़ते केमिकल मार्केट के सापेक्ष में देख रहा हैं. उनका कहना है कि चूंकि केमिकल मार्केट बढ़ रहा है इसलिए म्यूचुअल फंड को सुदर्शन केमिकल को भी इस विस्तार का फायदा मिलने की उम्मीद है. सुरदर्शन केमिकल की वैश्विक पिगमेंट बाजार में अच्छी स्थिति है. दूसरी ओर दुनिया की सबसे बड़ी पिगमेंट कंपनी heubach ने दिवालिया पेपर फाइल कर दिए हैं. एनालिस्ट मान रहे हैं कि इसके शेयरों में इतनी तेजी के बावजूद अभी ये शेयर अपने फेयर प्राइस से काफी पीछे है.

ये भी पढ़ें- Paytm Shares: पेटीएम पर आया बड़ा अपडेट, 5% की जगह 10% का लगा अपर सर्किट? जानिए वजह

शेयरों की हिस्ट्री
सुदर्शन केमिकल के शेयर मंगलवार को एनएसई पर 2.35 फीसदी की बढ़त के साथ 807.70 पर बंद हुए. पिछले 5 दिन में यह शेयर करीब 8 फीसदी बढ़ा 6 महीने में इस शेयर ने 65 परसेंट के करीब रिटर्न दिया है. इस शेयर फरवरी 2023 के बाद तेजी देखी जा सकती है. 17 फरवरी को यह शेयर एनएसई पर 362 रुपये के करीब था. इसका 52 हफ्तों का हाई 893 रुपये है. कंपनी को बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में 58 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ. जबकि 2022-23 की समान तिमाही में कंपनी का मुनाफा 33 करोड़ रुपये था. कंपनी का मार्केट कैप करीब 5500 करोड़ रुपये है.

कैसा दिख रहा है भविष्य
विभिन्न ब्रोकरेज का मानना है कि अभी पिगमेंट इंडस्ट्री में उथल-पुथल मची हुई है. इसमें heubach का दिवालिया पेपर फाइल करना और कनाडा की एक कंपनी द्वारा अपनी एक यूनिट को बंद करने जैसी घटनाएं शामिल हैं. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट संजेसन जैन का मानना है कि जो प्रोडक्ट ये कंपनियां बनाती थीं उनमें से 80 फीसदी सुदर्शन केमिकल के पास भी है. वह इसे कंपनी के लिए अच्छे मौके के तौर पर देख रहे हैं. शेयरखान ने कहा है कि कंपनी नई फैसिलिटीज जोड़ रही है. ब्रोकरेज के अनुसार, कंपनी के लिए देश-विदेश में ग्रोथ के शानदार अवसर दिख रहे हैं.

(Disclaimer: यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Stock Markets

FIRST PUBLISHED : June 11, 2024, 19:36 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ये दो तरकीबें दिलाती हैं PPF पर ज्‍यादा ब्‍याज, क्‍या आपको है पता

nyaayaadmin

अंगड़ाई ले रहा शेयर बाजार का ‘शेर’, सोया पड़ा है 3 साल से, दहाड़ने को तैयार…

nyaayaadmin

अमूल-मदर डेयरी ने महंगा कर दिया दूध, आप भी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

nyaayaadmin