29 C
Mumbai
October 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

100 ग्राम डाइट ट्रिक, वजन कंट्रोल में और हर्ट अटैक का खतरा कम! शाकाहारी के लिए

जमशेदपुर. हमारे जीवन में सही और संतुलित आहार का बहुत महत्व है. सोयाबीन इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार, सोयाबीन एक बहुत ही पौष्टिक और लाभकारी आहार है. आयुर्वेदिक चिकित्सा विशेषज्ञ, डॉक्टर नीना गुप्ता ने बताया की अगर आप रोजाना 100 ग्राम सोयाबीन का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

सोयाबीन प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड प्रदान करता है. यह शाकाहारी लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है, क्योंकि इसमें उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन होती है. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36-40 ग्राम प्रोटीन होती है. जो दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं का एक बड़ा हिस्सा पूरा कर सकती है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार
सोयाबीन में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

हड्डियों को मजबूती प्रदान करना
सोयाबीन कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. नियमित रूप से इसका सेवन हड्डियों से जुड़ी बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव में मदद कर सकता है.

वजन घटाने में सहायक
सोयाबीन में प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण यह भूख को नियंत्रित करता है और पेट भरे रहने का एहसास देता है. यह वजन घटाने के लिए आदर्श आहार माना जाता है. नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करने से शरीर में फैट कम करने में मदद मिल सकती है.

हार्मोनल संतुलन बनाए रखना
सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजेन नामक तत्व होते हैं, जो शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं. यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभकारी है, क्योंकि यह मासिक धर्म चक्र को नियमित करने और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. इस प्रकार, रोजाना 100 ग्राम सोयाबीन का सेवन करने से आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं. यह न केवल पोषण से भरपूर है, बल्कि आपकी समग्र स्वास्थ्य स्थिति को भी सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Tags: Health tips, Jamshedpur news, Jharkhand news, Lifestyle, Local18

FIRST PUBLISHED : September 12, 2024, 13:04 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

लिवर डिटॉक्स करना है तो बनाएं ये सूप, डाइटिशियन के बताया बनाने का सिंपल तरीका

nyaayaadmin

इस सूखी सब्जी को सिर्फ 50 ग्राम खरीदते हैं लोग, सेहत के लिए होती है रामबाण

nyaayaadmin

औषधीय गुणों की खान ये नमक, दाल-सूप के साथ खाने से मिलते हैं कई फायदे

nyaayaadmin