29 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में क्या फर्क? सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट से जानें

देहरादून. अक्सर हम हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट को एक ही समझने की भूल कर बैठते हैं, जबकि दोनों स्थितियां न केवल अलग हैं बल्कि इनके कारण भी अलग होते हैं. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के दून अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अमर उपाध्याय ने लोकल 18 के साथ खास बातचीत में इन दोनों स्थितियों के बीच के अंतर को बड़े सरल और स्पष्ट ढंग से समझाया. आइए, समझते हैं इन दो खतरनाक स्थितियों का फर्क.

डॉ अमर उपाध्याय ने कहा कि हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट दोनों अलग-अलग बातें हैं. आमतौर पर लोग इसे एक ही समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. हार्ट अटैक की बात करें तो इसमें हृदय को खून पहुंचाने वाली किसी नस में अचानक से 100 परसेंट अवरोध उत्पन्न हो जाता है. ऐसी स्थिति को हार्ट अटैक कहते हैं. हृदय का काम हमारे शरीर के सभी अंगों तक खून को पहुंचाना है. अगर किसी स्थिति में अचानक हृदय शरीर के किसी भी अंग को खून ना पहुंचा सके या यूं कहें कि अचानक हृदय काम करना बंद कर दे, तो उसे कार्डियक अरेस्ट कहते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं.

इनके पीछे हो सकती हैं ये वजहें
हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बीच के अंतर को समझाते हुए डॉ उपाध्याय ने कहा कि दिल का दौरा पड़ने पर आमतौर पर मरीज को छाती में तेज दर्द, पसीना और उल्टियां होती हैं. कार्डियक अरेस्ट में अचानक हृदय शरीर के अन्य अंगों तक खून पहुंचाना बंद कर देता है. यह स्थिति हार्ट अटैक के बाद भी आ सकती है. इसके पीछे का कारण वॉल्व में सिकुड़न, शरीर की अन्य नसों में रक्त का थक्का हृदय को पूरी तरह से ब्लॉक कर सकता है. हृदय की धड़कनें बहुत तेज या धीमी हो सकती हैं. इन वजहों से हृदय सुचारू रुप से काम नहीं कर पाता है. अचानक हृदय काम करना बंद कर दे, तो समझिए यह कार्डियक अरेस्ट है.

ऐसे कुछ तरीके हो सकते हैं फायदेमंद
उन्होंने कहा कि स्वस्थ आदतों को अपनाकर हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है, जैसे- संतुलित आहार (फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ) का सेवन करें. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 30 मिनट हल्का व्यायाम करें, जैसे- टहलना, योग या साइकिलिंग आदि. धूम्रपान और शराब से बचें. स्मोकिंग हृदय संबंधी बीमारियों का बड़ा कारण है. नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की जांच कराएं और इन्हें नियंत्रित रखें.

Tags: Cardiac Arrest, Health, Heart attack, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 14:00 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

4 तरह के होते हैं डिप्रेशन, क्या है लक्षण और बचाव के तरीके? विशषेज्ञ की राय

nyaayaadmin

फल तो फल इसका पत्ता भी चमत्कारी, हाई बीपी से लेकर शुगर तक में लाभ, वजन भी घटाए

nyaayaadmin

दांतों के लिए रामबाण है ये पौधा! जड़ से लेकर फूल तक में भरे हैं औषधीय गुण

nyaayaadmin