29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हमेशा साथ रखें यह चीज, इमरजेंसी में बचाएगी जान

Tips To Control High BP Quickly: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इन दिनों लगातार बढ़ती जा रही है. कम उम्र के लोग भी हाई बीपी का तेजी से शिकार हो रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार विश्व में हाई ब्लड प्रेशर के 128 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं. भारत में भी करोड़ों की तादाद में लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं. ब्लड प्रेशर अगर हद से ज्यादा हो जाए, तो यह स्ट्रोक की वजह बन सकता है और मौत का कारण बन सकता है. ऐसे में इसे कंट्रोल रखने की पूरी कोशिश करनी चाहिए और समय पर दवा लेनी चाहिए.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि ब्लड प्रेशर अगर 120/80 mm Hg के बीच हो, तो इसे सामान्य माना जाता है. अगर बीपी इससे ज्यादा हो, तो हाइपरटेंशन की शिकायत हो सकती है. इस कंडीशन में लोगों को अपने डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए. शुरुआत में बीपी को लाइफस्टाइल चेंजेस और अच्छी डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है. हालांकि लंबे समय तक बीपी रहने पर दवा लेने की जरूरत पड़ती है. ऐसा न करना जानलेवा हो सकता है.

डॉक्टर सोनिया रावत ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ दवाएं दी जाती हैं. इन दवाओं को समय से लेने पर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हालांकि कई बार लोग दवा खाना भूल जाते हैं और इसकी वजह से उनका बीपी शूट करने लगता है. ऐसी कंडीशन से बचने के लिए लोगों को अपने पास हमेशा बीपी की इमरजेंसी पिल्स रखनी चाहिए. ये दवाएं डॉक्टर से कंसल्ट करके ले सकते हैं. ये पिल्स लेने के महज कुछ मिनट के अंदर ही बीपी कंट्रोल होना शुरू हो जाता है और 30-35 मिनट में यह वापस नॉर्मल के आसपास पहुंच जाता है.

एक्सपर्ट की मानें तो हाई बीपी के मरीजों को नियमित दवा खानी पड़ती है. ऐसा न करना नुकसानदायक हो सकता है. डॉक्टर के अनुसार करीब 90 फीसदी मामलों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के सटीक कारणों का पता नहीं लग पाता है, जबकि 10 फीसदी मामलों में ही इसका कारण पता लग पाता है. इसलिए लोगों को डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. बीपी को कंट्रोल करने के लिए कई इमरजेंसी दवाएं होती जरूर हैं, लेकिन लोगों को खुद से दवाएं नहीं लेनी चाहिए. दवा लेने से पहले उन्हें अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. अपनी मर्जी से बीपी की दवा लेना जानलेवा हो सकता है. ऐसी गलती कभी न करें.

यह भी पढे़ं- बुजुर्गों के लिए मौत का सौदागर है अकेलापन ! इस जानलेवा बीमारी का बढ़ाता है खतरा, हार्वर्ड की स्टडी में खुलासा

यह भी पढ़ें- किन लोगों को बवासीर का ज्यादा खतरा? किस उम्र में हो सकता है घातक, डॉक्टर से जानें फैक्ट

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 16:01 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

हार्ट को रखना है फिट तो दिन में बस तीन बार पी लें ये चाय, इन 4 जड़ी-बूटियों के

nyaayaadmin

सोते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलती, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, जानें एक्सपर्ट से

nyaayaadmin

Chennai | This summer break, try your hand at rowing

nyaayaadmin