29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

हाई बीपी लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक, जनिए अमरूद खाने के फायदे

महासमुन्द. अमरूद एक ऐसा फल है जिसे लोग बहुत चाव से खाते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ में सेहत को कई फायदे भी पहुंचाता है. अमरूद मीठा और स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरा होता है. सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे ही फायदे हैं, दंत रोगों के लिए अमरूद रामबाण साबित होता है. अमरूद के पत्तों को चबाने से दांतों के कीड़ा और दांतों से सम्बंधित रोग भी दूर हो जाते हैं.

अमरूद में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को मजबूत और राहत देने का काम करते हैं. इसको खाने से तनाव भी कम होता है. अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो इसका सेवन जरूर करें.वजन कम करने में भी अमरूद बहुत कारगर होता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती हो जो वजन को बढ़ने नहीं देती है. वहीं, अमरूद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसे गर्भावस्था के दौरान भी खा सकती हैं.

आंखों के लिए होता है काफी फायदेमंद होता है
अमरूद में पाए जाने वाला मैग्नीशियम मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने और होने वाले दर्द से राहत देने का काम करते हैं. इसको खाने से तनाव भी कम होता है. अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो इसका सेवन जरूर करें.अमरूद खाने से आपकी आंखों की भी सेहत अच्छी होती है. यह फल विटामिन-ए, सी व फोलेट से समृद्ध होता है. साथ ही इसमें जिंक और कॉपर जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जिन लोगों को कम उम्र में आंखों की समस्या होती है उनको तो इसे जरूर आहार में शामिल कर लेना चाहिए.

Tags: Health News, Local18

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 11:42 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

आम के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल! मोटापा होगा गायब,

nyaayaadmin

जादू से कम नहीं है ये रसोई की मामूली चीज, बिच्छू के काटने पर दिलाती है राहत

nyaayaadmin

सुबह या शाम? किस वक्त नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

nyaayaadmin