29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
International

हर दिन फूंकता था सिगरेट, फेंफड़ों की जगह गले का हुआ ये हाल, अंदर उगने लगे बाल!

इस धरती पर रहने वाले लोगों की संख्या 800 करोड़ से ज्यादा है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से 130 करोड़ से ज्यादा लोग तंबाकू या उससे बने दूसरी चीजों का सेवन करते हैं. ये आंकड़ा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन का है. लेकिन ऐसे लोगों को तंबाकू सेवन की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है. कुछ लोग कैंसर से मर जाते हैं, तो कुछ लोग दूसरी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही दुर्लभ मामले के बारे में बताने जा रहे हैं, जब सिगरेट पीने की वजह से एक शख्स के गले में बाल उगने लगा. इसकी वजह से उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी. इस शख्स के नाम का तो खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन यह ऑस्ट्रिया का रहने वाला है. डॉक्टर्स भी हैरान हैं कि ये कैसे हो सकता है.

डॉक्टरों ने बताया कि 54 साल के इस शख्स को कर्कश आवाज, सांस लेने में परेशानी और पुरानी खांसी की शिकायत की थी. ऑस्ट्रिया के इस मरीज ने दावा किया कि उसने 1990 में जब सिगरेट पीना शुरू किया था, तब वह 20 वर्ष का था. उस दौरान उसने एक बार खांसकर बाल बाहर निकालने की घटना भी बताई थी. ऐसे में चिकित्सकों ने उसकी श्वास नलिका में एक छोटा कैमरा भेजकर गले की जांच करने का फैसला लिया, जहां उन्होंने देखा कि उस शख्स के गले में कई काले बाल उग रहे हैं. डॉक्टरों ने उसके मुंह से बाल निकाल दिया और बालों में बैक्टीरिया पाए जाने के बाद उसे एंटीबायोटिक्स भी दी गई. इस वजह से व्यक्ति को अस्थायी राहत मिली. ये साल 2010 की बात है. लेकिन उसकी समस्या कभी खत्म नहीं हुई. अगले 14 वर्षों तक हर साल बाल वापस आते रहे. ऐसे में एन्डोट्रेकियल हेयर ग्रोथ, या गले में बाल उगना नामक एक अत्यंत दुर्लभ स्थिति का उपचार किया गया.

उस शख्स का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि वे निश्चित रूप से नहीं कह सकते, लेकिन गले में इन बालों का विकास संभवतः उसके धूम्रपान की आदत के कारण हुआ था. अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट में भी इस शख्स की बीमारी को लेकर आलेख छपा था. ऑस्ट्रिया से आये डॉक्टरों ने इस शख्स के गले में बालों के उगने को लेकर बताया कि धूम्रपान से गले में सूजन हो सकती है, जिसके कारण कोशिकाएं बालों को रोम में बदल सकती हैं. ऐसे में जब-जब डॉक्टरों ने देखा तो उस आदमी के गले में छह से नौ दो इंच के बाल उगे हुए थे. कुछ बाल उसके वॉयस बॉक्स में भी धंसने लगे थे और वे ऊपर की ओर उसके मुंह में चले जाते थे.

डॉक्टरों ने कहा, “हमारा अनुमान है कि बाल उगने की शुरुआत मरीज के सिगरेट पीने के कारण हुई. इस वजह से शायद मुंह के अंदर के रोम बालों के रुप में तेजी से बढ़ने लगे. लेकिन ऐसे मामलों की दुर्लभता के कारण इस धारणा को सिद्ध नहीं किया जा सकता है”. इसके बाद डॉक्टरों ने उस व्यक्ति से सिगरेट पीने की आदत को छोड़ने के लिए कहा. फिर बड़ी मुश्किल से उसने साल 2020 में सिगरेट पीने की लत छोड़ी. तब जाकर डॉक्टरों ने एंडोस्कोपिक आर्गन प्लाज्मा के जरिए बालों की जड़ों को जलाया. इसके एक साल बाद फिर से 2 बाल गले में निकल आए, तब डॉक्टरों दोबारा वहीं प्रक्रिया अपनाई. इसके बाद से अब तक उसके गले में बाल नहीं निकले. इस जर्नल में डॉक्टरों ने उस शख्स के बचपन की एक घटना का जिक्र भी किया है, जिसमें बताया गया है कि 10 साल की उम्र में पानी में डूबने की वजह से सांस लेने वाली नली को काटकर खोला गया था, ताकि वह सांस ले सके. बाद में उसे बंद किया गया था. उसी जगह पर बाल उगे हुए थे.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG News, Shocking news, Weird news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 14:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पहले शपथ ग्रहण में न्योता, अब बकरीद की बधाई…मुइज्जू पर मोदी क्यों ‘मेहरबान’?

nyaayaadmin

पुतिन-किम जॉन्‍ग ने मिलाया हाथ, अमेरिका क्‍यों बौखलाया? दक्षिण कोरिया भी…

nyaayaadmin

मोदी जी नहीं डरने वाले.. ताइवान ने भारत संग रिश्तों पर चीन को दिया करारा जवाब

nyaayaadmin