29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

हर जगह बिक रही हैं घटिया दवाइयां, पेरासिटामोल सहित 50 दवा निम्नतर स्तर की

Sub-Standard Medicines: आप जो दवाइयां खा रहे हैं, हो सकता है कि उनमें से कई घटिया स्तर की हो. जी हां, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी डीजीसीआई ने दवाओं की जांच में पाया है कि 50 दवाइयां घटिया स्तर की बन रही है जो देश में हर जगह बिक रही है. लोग इसी घटिया दवा को खा रहे हैं. जो दवाइयां घटिया निकली है उनमें पेरासिटामोल 500 एमजी, बीपी की दवा टेल्मीसारटन, कफटीन कफ सीरप, मिर्गी की दवा क्लोनाजेपेम, दर्द की दवा डिक्लोफेनेक, मल्टीविटामिन और कैल्शियम की दवा शामिल है. ये ऐसी दवाइयां हैं जिनका इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं. अधिकांश लोग बुखार लगने पर खुद ही पेरासिटामोल खरीद कर खा लेते हैं. डीजीसीआई ने कहा है कि ये दवाइयां बहुत ही निम्न स्तर की बन रही है.

हीना मेहंदी भी घटिया
मिंट की खबर के मुताबिक डीजीसीआई ने अपनी रिसर्च में पाया है कि बालों में लगाने वाला हीना भी सही नहीं मिल रहा है. यह भी घटिया स्तर का बन रहा है. कॉस्मेटिक केटगरी में शामिल हीना मेहंदी की गुणवत्ता बहुत खराब है. दवाओं की गुणवत्ता से संबंधित यह जांच ऐसे समय हुई है कि जब विदेश में भारतीय कफ सीरप से बच्चों की मौत भी सामने आई है. सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक इन दवाओं के सैंपल मई में लिए गए थे. इन सैंपल को गुजरात के वाघोडिया, हिमाचल प्रदेश के सोलन, राजस्थान के जयपुर, उत्तराखंड के हरिद्वार, हरियाणा के अंबाला, आंध्र के हैदराबाद के साथ-साथ अन्य जगहों से लिए गए थे. जिस पेरासिटामोल को घटिया पाया गया है कि उसका सैंपल उज्जैन के अस्कोन हेल्थकेयर से लिया गया था. जब इस संबंध में कंपनी से बात की गई तो उसकी ओर से कोई जवाब नहीं आया.

ये दवाइयां भी शामिल

डीजीसीआई ने जिन दवाइयों को घटिया गुणवत्ता वाली सूची में डाला है उनमें कॉन्स्टिपेशन के लिए लेक्टोलूज सॉल्यूशन, ब्लड प्रेशर के लिए टेलमिसाटन और अम्लोडिपाइन, ऑटो इम्यून डिजीज के लिए डेक्सामेथासोन सोडियम फॉस्फेट, गंभीर इंफेक्शन के लिए क्लोनाजेपाम टैबलेट जैसी जीवनरक्षक दवाइयां शामिल हैं. ड्रग सैंपल का परीक्षण केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की लेबोरेटरी में किया गया. इसी साल फरवरी में डीजीसीआई के डायरेक्टर राजीव रघुवंशी ने राज्य सरकारों से लोकल मार्केट में बेची जा रही दवाइयों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा था. इसके साथ ही जांच का मंथली डाटेबस तैयार करने को कहा था.

इसे भी पढ़ें-25 पार करते ही हर पुरुष इन 7 टेस्ट को जरूर कराएं, पहले अलर्ट हो जाएंगे तो रहेंगे बीमारियों से महफूज

इसे भी पढ़ें-मॉनसूनी मौसम में इंफेक्शन का पारा हाई, डॉक्टर के बताए इन 5 पावरफुल तरीके को अपनाएं, मजबूत इम्यूनिटी से शरीर बन जाएगा फौलाद

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 16:36 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इन बीमारियों की लिए रामबाण है ये बीज, जोड़ों के दर्द से लेकर सूजन तक कारगर

nyaayaadmin

दूध से भी 10 गुना ज्यादा पावरफुल है ये पाउडर, इसके सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

nyaayaadmin

चमत्कारी तेल! 30 गिनते-गिनते माइग्रेन का दर्द हो जाएगा छूमंतर

nyaayaadmin