30 C
Mumbai
October 18, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

हथेलियों को रगड़ने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, रूटीन में कर लें शामिल

Benefits Of Rubbing Palm: सर्दियों के मौसम में दोनों हाथों को रगड़ने से ठंड से राहत मिलती है. आपने यह भी देखा होगा जब कोई चक्कर खाकर गिरता है तो उसकी हथेलियों को रगड़ा जाता है. हेल्थ के मामले में यह बहुत जरूरी चीज है. ऐसा करने के पीछे क्या लॉजिक है, आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में कि हाथों को रगड़ने के क्या फायदे होते हैं. एक्सपर्ट इसे रूटीन में भी फॉलो करने की सलाह देते हैं…

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों हाथों से मालिश करने के कई फायदे हैं. यहब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ने से बल्ड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और आपको अच्छा महसूस होता है.

आंखों के लिए फायदे
दोनों हाथों को रगड़ने से हमारी आंखों को भी बहुत फायदा मिलता है. जब आप हथेलियों रगड़ते हैं तो वह गर्म होती हैं. इसकी गर्माहट से आंखों का स्ट्रेस कम होता है और आंखों के आसपास का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे थकी हुई आंखों को भी राहत महसूस होती है. ऐसा करने से आपके आंखों की रोशनी सही रहती है.

हाथ रगड़ने से तनाव से राहत मिलती है
यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. हाथ रब करने से दिमाग शांत और रिलैक्स रहता है. आप अपने योग में हाथ रब करने वाली एक्सरसाइज को जोड़ सकते हैं. सुबह और रात में आप ऐसा कर सकते हैं. यह दिनभर की थकान को दूर करता है और आपको फ्रेश फील कराता है.

अगर पति है घर से काफी दूर तो कैसे मनाएं करवाचौथ? इन 4 तरीकों से फील कराएं स्पेशल

सर्दियों में फायदेमंद
सर्दियों के मौसम में अक्सर आपके हाथ ठंडे हो जाते हैं जिससे राहत पाने के लिए आपको बार-बार अपनी हथेलियों को रगड़ना पड़ता है. ऐसा करने से न सिर्फ हाथों में बल्कि शरीर में भी गर्मी पैदा होती है. सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण उंगलियों में अकड़न आ जाती है, ऐसे में हाथों को रगड़ने से मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और फिर उनमें अकड़न आ जाती है.

Tags: Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 17, 2024, 19:09 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

X-Ray हो या CT स्कैन, यहां 80 से अधिक प्रकार की जांच निःशुल्क; जरूरतमंदों को..

nyaayaadmin

गलत तरीके से तकिया न करें इस्तेमाल, अकड़न-खिंचाव के हो सकते हैं शिकार

nyaayaadmin

डर्मल फिलर्स सिकुड़ी त्वचा के खोए वॉल्यूम को लाए वापस, जानें फायदे, सावधानियां

nyaayaadmin