29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

हड्डियों में स्टील जैसी ताकत से भर सकती है यह मुलायम सब्जी

Food for Strong Bones and Digestion: यह ठीक खीरे जैसी सब्जी है लेकिन खीरा नहीं है. इसका नाम जुकिनी है. जुकिनी देखने में जितनी मुलायम दिखती है शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद है. हड्डियों में कैल्शियम, पौटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी मदद से आप अपनी हड्डियों में स्टील जैसी ताकत ला सकते हैं. जुकिनी में पोषक तत्व भरे होते हैं. एक जुकिनी में 1 ग्राम हेल्दी फैट, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रैट और एक ग्राम फाइबर के साथ पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, जिंक, फॉस्फोरस, कॉपर सहित कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने में माहिर
जुकिनी का सलाद बनाकर सेवन किया जाता है. यदि आप जुकिनी का नियमित सेवन करेंगे तो इससे हड्डियां फौलाद बन सकती है. क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम सहित कई तरह के तत्व होते हैं जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है.

पेट साफ करने की दवा
मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक जुकिनी का सेवन पेट को क्लीन करने में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक एक तो इसमें बहुत अधिक पानी होता है. दूसरा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होती है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं. इससे पेट में कंटेंट अधिक बनता है और बाओल मूवमेंट सही होता है. इससे स्टूल पास होना आसान हो जाता है. जुकिनी कॉन्स्टिपेशन को भी दूर रख सकता है.

शुगर लेवल कंट्रोल
जुकिनी में कार्बोहाइड्रैट की मात्रा न के बराबर होती है. इसलिए शुगर बढ़ाने का कोई सवाल ही नहीं उठता. दूसरी ओर इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण यदि किसी अन्य फूड से ग्लूकोज ज्यादा बन रहा है तो उसकी गति को यह धीमी कर देता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए जुकिनी बहुत फायदेमंद है.

हार्ट के लिए फायदेमंद
जुकिनी हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. एक स्टडी के मुताबिक जुकिनी कोरोनरी हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर देती है. वही यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता. इसके अलावा यह ब्लड वैसल्स को स्मूथ रखती है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

आंखों के लिए गुणकारी
जुकिनी में हाई विटामिन सी होता है. यह एक प्रकार को एंटीऑक्सीडेंट है. स्टडी के मुताबिक जुकिनी में मौजूद तत्व आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम कर देता है.

इसे भी पढ़ें-चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

इसे भी पढ़ें-दुनिया का सबसे पुराना अनाज, जो आज भी है शरीर की ताकत का सरताज, हार्ट को बना देता है फौलाद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 09:38 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सिर्फ आम ही नहीं..गुठलियां भी हैं औषधि! दस्त के इलाज में कारगर

nyaayaadmin

Watch | Chennai’s thriving Ultimate community knows how to work a frisbee

nyaayaadmin

स्लिम-ट्रिम और फिट रहना है तो फॉलो करें ये टिप्स, 1 महीने में दिखेगा बदलाव

nyaayaadmin