29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

स्वर्गलोक से आया है यह पौधा, वास्तु दोष का करता है नाश, जानें आयुर्वेदिक गुण

काजल मनोहर/जयपुर:- प्रकृति में ऐसे कई पेड़-पौधे हैं, जो मानव के लिए काफी लाभकारी हैं. आज लोकल18 आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने वाला है, जो स्वर्ग से धरती पर आया है. यह पौधा माता लक्ष्मी का पर्याय है और अयोध्या में भगवान राम जन्मभूमि पूजन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस पौधे का रोपण किया था. पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस पौधे की उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई और भगवान इंद्र ने भी इस पौधे को स्वर्ग वाटिका में लगाया था. हरिवंश पुराण में इस पौधे और फूलों को लेकर विस्तार से वर्णन मौजूद है. इस अद्भुत पौधे का नाम पारिजात है. आइए जानते हैं कि इस पौधे से होने वाले आयुर्वेदिक और धार्मिक फायदे क्या हैं.

पारिजात पौधे के धार्मिक फायदे
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पारिजात का फूल माता लक्ष्मी और भगवान कृष्ण को बहुत पसंद है. पंडित घनश्याम शर्मा ने Local18 को बताया कि माता लक्ष्मी के व्रत के दौरान अगर कोई उन्हें पारिजात के फूल अर्पित करता है, तो माता लक्ष्मी की कृपा उनपर होती है. पारिजात का वृक्ष घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में बरकत भी आती है. यदि वास्तु के अनुसार पारिजात का पौधा लगाते हैं, तो घर में धन धान्य की कमी नहीं होती.

पारिजात के औषधीय फायदे
पारिजात का पौधे मलेरिया, डेंगू और चिकनबुनिया बुखार को ठीक करता है. रिसर्च के अनुसार पारिजात की पत्ती और छाल का अर्क बुखार को तुरंत कम करने के लिए बहुत उपयोगी है. यह डेंगू और चिकनबुनिया बुखार में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें:- इधर रूला रहा तीखी मिर्ची, तो उधर सब्जियों के राजा के बढ़ गए भाव, गरीब आदमी का रसोई सिस्टम फेल

घाव भरता है:- पारिजात का पौधा घाव को शीघ्र ठीक कर देता है. इसके पेस्ट को फोड़े फुंसी के घाव को ठीक करने में उपयोग किया जाता है.
शुगर कंट्रोल में सहायक:- पारिजात के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने से शुगर कंट्रोल हो जाता है. इसका आयुर्वेद में काफी महत्व है.
बार-बार पेशाब आने पर करें इस्तेमाल:- बार-बार पेशाब आने की समस्या के छुटकारे के लिए पारिजात पेड़ के पत्ते, जड़ और फूल का काढ़ा बनाकर सेवन करने से समस्या में निजात मिलता है.

Tags: Health News, Jaipur news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 14:03 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

तौलिए को पार्टनर के साथ शेयर करना चाहिए या नहीं? मन में है सवाल तो जानिए जवाब

nyaayaadmin

जुकाम-खांसी और गले में खराश होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानें

nyaayaadmin

इस बेकार से प्लांट को छूने में लगता है डर लेकिन खतरनाक दर्द को देता है मात

nyaayaadmin