29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

स्लिम-ट्रिम और फिट रहना है तो फॉलो करें ये टिप्स, 1 महीने में दिखेगा बदलाव

जयपुर. भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर सबसे ज्यादा कोई चीज नजरअंदाज हो रही है तो वो है हेल्थ. आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन अपने शरीर का ध्यान बहुत कम लोग रख पाते हैं. बहुत से लोग समझते हैं कि दुबले ही फिट रह सकते हैं. इस भ्रम में वे खाना पीना इतना कम कर देते हैं कि कुछ ही दिन में वे ढीले, सुस्त, कमजोर पड़ जाते हैं. ये स्वास्थ्य की दृष्टि से बिलकुल गलत है. बहुत से लोग मोटे होने पर भी फिट रहते हैं, क्योंकि वे पौष्टिक आहार लेते हैं और व्यायाम भी करते हैं.आज हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से अच्छा खाना खाकर भी खुद को फिट रखा जा सकता है.

इस तरह रखें सेहत का ध्यान
फिटनेस के लिए जब हमने जिम ट्रेनर मुकेश सांखला से बात की तो उन्हें बताया फिट रहने के लिए 3 बार खाने के बजाय 5 या 6 बार थोड़ा थोड़ा नाश्ता करना चाहिए. खाना आराम से तसल्ली से चबा कर खाएं ताकि खाने की पूरी संतुष्टि हो. अगर आप चबा कर खाना खाएंगे तो कम खाने से पेट भर जाएगा.

ब्रेकफास्ट है जरूरी
जिम ट्रेनर के अनुसार अपने शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रखने के लिए नाश्ता जरूर लें. ज्यादातर लोग सुबह की भागदौड़ में नाश्ता नहीं करते. उन्हें लगता है फिट रहने के लिए नाश्ता न किया जाए तो बेहतर है. लेकिन सुबह का नाश्ता स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है जो दिन भर आपको ऊर्जा देता है. .

सलाद जरूर खाएं
खाने में सलाद जरूर हो और इसकी मात्रा अधिक होनी चाहिए. सलाद पर ड्रेसिंग का प्रयोग न करें. गाजर, टमाटर, खीरा, बंदगोभी का सेवन करें. इनसे शरीर को पौष्टिक तत्व मिलेंगे. दिन में एक बार सब्जियों का जूस या सूप भी लें. उनसे भी शरीर को भरपूर पौष्टिक तत्व मिलते हैं. फैट्स नहीं मिलते.

सुबह की धूप है जरूरी
सुबह जागने के दो घंटे के भीतर कुछ न कुछ जरूर खाएं. इसके अलावा सीधा ब्रेश ना करें. उठते ही सीधे ब्रश करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. प्राकृतिक विटामिन डी के लिए सुबह कुछ समय धूप लें क्योंकि सेहत के लिए विटामिन डी लाभप्रद होता है.

Tags: Health benefit, Jaipur news, Local18

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 18:13 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

काजू-बादाम से कम नहीं ये फल; सेवन से BP-हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या रहती दूर

nyaayaadmin

OMG ! इन पत्तों में छिपा है सेहत का राज, कई बीमारियों का कर देंगे खात्मा

nyaayaadmin

Reviving tradition: Karrasamu returns to Andhra Pradesh’s martial arts scene

nyaayaadmin