28 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

सोने से कितने घंटे पहले करना चाहिए डिनर? जान लेंगे परफेक्ट टाइम, तो रहेंगे फिट

The Best Time To Eat Dinner: हमेशा कहा जाता है कि लोगों को अपने खाना-पीना सही समय पर करना चाहिए. इससे शरीर स्वस्थ रहता है और मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है. खान-पान का बिगड़ा हुआ रुटीन सेहत बिगाड़ सकता है. अगर आप सही समय पर खाना नहीं खाएंगे, तो इससे शरीर बुरी तरह प्रभावित होगा. अक्सर लोग डिनर करने में गलती कर बैठते हैं और रात को 10-11 बजे डिनर करते हैं. हालांकि ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने से कुछ देर पहले खाना खाने से पाचन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि हेल्दी रहने के लिए लोगों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सही समय पर कर लेना चाहिए. इससे शरीर की फंक्शनिंग बेहतर रहती है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. सुबह और रात का खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. अगर सुबह ब्रेकफास्ट न किया जाए, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जबकि रात का खाना न खाने से भी सेहत गड़बड़ा जाएगी. लंच भी जरूर होता है, लेकिन किसी वजह से यह स्किप हो जाए, तो डिनर से इसकी भरपाई हो सकती है.

किस वक्त करना चाहिए ब्रेकफास्ट और लंच?

एक्सपर्ट ने बताया कि ब्रेकफास्ट सुबह उठने के 1 से 2 घंटे के अंदर कर लेना चाहिए. रातभर फास्ट हो जाता है और इसे तोड़ना जरूरी होता है. ब्रेकफास्ट के जरिए रातभर का फास्ट टूटता है और शरीर को एनर्जी के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट के बाद लंच दोपहर में आप 1-2 बजे के आसपास कर सकते हैं. अगर भूख लगे, तो इससे पहले भी कर सकते हैं. हालांकि आप कोशिश करें कि रोज ब्रेकफास्ट और लंच एक ही टाइम पर करें. इससे आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है.

क्या है डिनर करने का सही समय?

डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक डिनर का टाइम हमारी स्लीप क्वालिटी और ओवरऑल हेल्थ पर काफी असर डालता है. इसके हिसाब से लोगों को सोने से करीब 2-3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. आसान भाषा में समझें, तो अगर आप रात को 10 बजे सोने जाते हैं, तो आपको डिनर रात 7-8 बजे कर कर लेना चाहिए. इससे आपके पाचन तंत्र को खाना पचाने का पर्याप्त समय मिल जाता है और आपकी स्लीप क्वालिटी बेहतर हो जाती है. रात के समय पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. अगर आप सोने के ठीक पहले डिनर करेंगे, तो इससे खाना पच नहीं पाएगा और एसिड रिफ्लक्स व अपच की समस्या हो सकती है.

रात को जल्दी डिनर करने के फायदे?

जानकारों की मानें तो रात को जल्दी डिनर करने से मेटाबोलिज्म पर पॉजिटिव असर पड़ता है. एक रिसर्च के अनुसार रात को जल्दी भोजन करने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता बेहतर होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. देर रात को खाना खाने से शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक यानी सर्केडियन रिदम में असंतुलन पैदा हो सकता है. इससे वजन बढ़ सकता है. अगर आप सोने से ठीक पहले हैवी या मसालेदार भोजन करते हैं, तो आपको नींद से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. रात को जल्दी खाना खाने से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है और नींद की समस्याएं कम होती हैं.

यह भी पढ़ें- क्यों फड़कने लगती है आंख? शुभ-अशुभ संकेत छोड़िए, यह सेहत से जुड़ा मामला, जानें क्या कहता है साइंस

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 11, 2024, 11:12 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

स्ट्रीट फूड लर्वस सावधान! बरसात में पसंदीदा खाना दे सकता है टाइफाइड-डेंगू को..

nyaayaadmin

हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह आसान उपाय, मजबूत हो जाएंगे बाल

nyaayaadmin

डायबिटीज के कारण बढ़ रहा कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इस मौसमी फल का करें सेवन

nyaayaadmin