27 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

सोते-सोते 29 साल के इन्फ्लुएंसर की मौत, पत्नी ने किया असली वजह का खुलासा

Causes Of Cardiac Arrest: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर इंशा घई कालरा के पति अंकित कालरा की अचानक मौत हो गई. अंकित की उम्र महज 29 साल थी और उन्हें सोते-सोते कार्डियक अरेस्ट आ गया. सोशल साइट इंस्टाग्राम पर इंशा घई ने इस बात की जानकारी दी है. इन्फ्लुएंसर इंशा और अंकित कालरा इंस्टाग्राम पर अपनी मजेदार कपल रील्स के लिए मशहूर थे. हैरानी वाली बात यह है कि अंकित कालरा की कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं थी, इसके बावजूद उन्हें अचानक कार्डियक अरेस्ट आ गया. कार्डियोलॉजिस्ट से समझने की कोशिश करते हैं कि कार्डियक अरेस्ट क्या है और इसकी क्या वजह हैं.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा ने News18 को बताया कि सडन कार्डियक अरेस्ट सोते हुए, चलते-फिरते, नाचते-गाते या फिर बैठे-बैठे हो सकता है. कार्डियक अरेस्ट की कंडीशन में लोगों का हार्ट खून को पंप करना बंद कर देता है और हार्ट स्टैंड स्टिल पोजीशन में चला जाता है. कार्डियक अरेस्ट की वजह से ब्रेन और शरीर के अन्य हिस्सों में खून की सप्लाई रुक जाती है. इससे व्यक्ति बेहोश होकर गिर जाता है और हार्टबीट बहुत ज्यादा हो जाती है. नॉर्मल हार्ट बीट 60-90 bpm होती है, जो कार्डियक अरेस्ट में 350-400 bpm तक हो जाती है. कार्डियक अरेस्ट के बाद कुछ ही मिनट में इलाज न मिले तो मौत हो जाती है.

डॉक्टर वनीता अरोरा ने बताया कि आजकल कम उम्र के लोगों की अचानक मौत हो रही है, इसकी वजह सडन कार्डियक अरेस्ट (SCA) होती है. कार्डियक अरेस्ट अचानक होता है और कुछ ही मिनट में व्यक्ति जान गंवा देता है. इस कंडीशन में हार्ट का इलेक्ट्रिकल नेटवर्क शॉर्ट सर्किट हो जाता है और लोगों की मौत हो जाती है. इसके लक्षण पहले से नजर नहीं आते हैं. हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति के सीने में तेज दर्द होने लगता है, लेकिन कार्डियक अरेस्ट में सब कुछ अचानक होता है. कार्डियक अरेस्ट के मामलों में हॉस्पिटल तक पहुंचने से पहले ही अधिकतर लोगों की मौत हो जाती है.

किन वजहों से हो सकता है कार्डियक अरेस्ट?

कार्डियोलॉजिस्ट की मानें तो सडन कार्डियक अरेस्ट की सबसे बड़ी वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल, गलत खान-पान, अत्यधिक तनाव और स्मोकिंग है. कोरोना महामारी के बाद कोरोनरी आर्टरीज (Coronary Arteries) में क्लॉट फॉर्मेशन के मामले बढ़े हैं, जिससे सडन कार्डियक अरेस्ट और अन्य हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना ज्यादा हो गया है. ज के दौर में लोगों को पता भी नहीं चलता और उनकी हार्ट हेल्थ बर्बाद हो जाती है. इससे बचने के लिए युवाओं को समय-समय पर अपनी हेल्थ का चेकअप कराना चाहिए और लाइफस्टाइल व खान-पान को सुधारना चाहिए.

ज्यादा स्ट्रेस भी कार्डियक अरेस्ट की बड़ी वजह

डॉक्टर ने बताया कि वर्तमान समय में अत्यधिक स्ट्रेस हार्ट डिजीज का सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर बन गया है. अगर आपकी मेंटल हेल्थ सही रहेगी तो हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाएगा. जब कोई व्यक्ति अत्यधिक तनाव में होता है, तब शरीर में कई ऐसे हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जो हमारी हार्ट हेल्थ को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. स्ट्रेस की वजह से हार्ट को ब्लड की सप्लाई करने वाली आर्टरीज डैमेज हो सकती हैं और हार्ट का इलेक्ट्रिकल नेटवर्क शॉर्ट सर्किट हो जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए स्ट्रेस को मैनेज करना भी बेहद जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें- कोविड के नए वेरिएंट का खात्मा करेंगी अपडेटेड वैक्सीन ! FDA से मिली मंजूरी, ऐसे लोग जरूर लगवाएं

Tags: Cardiac Arrest, Health, Heart attack, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 23, 2024, 15:49 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आंखों के नीचे कालेपन से हैं परेशान, तो इन 4-5 चीजों को डाइट में करें शामिल

nyaayaadmin

लिवर को अंदर तक सड़ा देती है यह बीमारी, सालों तक नहीं चलता पता, कैसे बचें इससे

nyaayaadmin

सुबह उठते ही इस फल के जूस का कर लें सेवन, तेजी से बूस्ट होने लगेगी इम्युनिटी!

nyaayaadmin