29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

सुबह या शाम? किस वक्त नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

Best Time To Drink Coconut Water: मॉर्निंग वॉक के बाद आपने कई लोगों को नारियल पानी पीते हुए देखा होगा. कई फिल्मों और सीरियल में भी इस तरह के सीन देखने को मिलते रहते हैं. नारियल पानी नेचुरल होता है और इसमें कई बेहतरीन मिनरल्स होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों में नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक से बचाने में भी कारगर माना जाता है. कोकोनट वॉटर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. अब सवाल है कि नारियल पानी किस वक्त पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है?

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि गर्मी के मौसम में नारियल पानी सेहत के लिए टॉनिक का काम करता है. यह लोगों को डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट्स इम्बैलेंस से बचाता है. नारियल पानी शरीर को एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है. नारियल पानी पीने का कोई परफेक्ट टाइम नहीं माना जा सकता है. कोकोनट वॉटर आप सुबह खाली पेट, लंच के बाद या डिनर के बाद भी पी सकते हैं. जब भी आपको मौका मिले, आप नारियल पानी पी सकते हैं. इससे सेहत को फायदे ही मिलते हैं और इसके साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

डाइटिशियन की मानें तो सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीने से लोगों को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और थकान दूर हो जाती है. इससे शरीर का हाइड्रेशन बेहतर होता है. खाने के बाद नारियल पानी पीने से डाइजेशन बेहतर होता है. डिनर के पहले या रात के खाने के बाद भी नारियल पानी पीने से शरीर को फायदे ही मिलते हैं. नारियल पानी कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन की समस्या से भी राहत दिला सकता है. हालांकि जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं हैं या कोई अन्य गंभीर बीमारी है, तो ऐसे लोगों को नारियल पानी पीने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह लेनी चाहिए.

कामिनी सिन्हा का कहना है कि नारियल पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन नारियल पानी को कभी भी सीधे स्ट्रॉ डालकर नहीं पीना चाहिए. इससे सेहत को गंभीर खतरे हो सकते हैं. नारियल पानी को गिलास में निकालकर और छानकर ही पीना चाहिए. दरअसल कई बार नारियल में फंगस जमा हो जाता है और डायरेक्टर स्ट्रॉ डालकर पीने से फंगस शरीर में पहुंच जाता है. ऐसे में लोगों को सावधानी के साथ कोकोनट वॉटर पीना चाहिए. लापरवाही करने से शरीर को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें- शरीर का कूलिंग एजेंट है पसीना ! इसमें क्यों आने लगती है बदबू? 2 मिनट में ऐसे पाएं स्मैल से छुटकारा

यह भी पढ़ें- कहीं आप तो नहीं खा रहे डायबिटीज की नकली दवा ! WHO ने जारी किया अलर्ट, भूलकर भी न करें यह गलती

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 08:07 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

फिर तेजी से फैल रहा जीका वायरस, बारिश में बढ़ता है कहर, डॉक्टर से समझें इलाज

nyaayaadmin

सलाद में जरूर शामिल करें इसे, हर्ट…शुगर के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

nyaayaadmin

महिलाओं के लिए खास हैं ये 5 योगासन, गंभीर बीमारियां होंगी दूर,मिलेंगे कई लाभ

nyaayaadmin