27 C
Mumbai
September 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना बेहद फायदेमंद, कई परेशानियों से मिल जाएगी मुक्ति

Drinking Water In Morning Benefits: पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. सभी लोगों को शरीर की फंक्शनिंग बरकरार रखने के लिए रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दिन की शुरुआत लोगों को पानी पीकर करनी चाहिए. सुबह-सुबह उठने के बाद लोगों को खाली पेट पानी जरूर पीना चाहिए. ऐसा करने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं और कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. अगर आपकी आदत चाय की चुस्की के साथ दिन की शुरुआत करने की है, तो आपको आदत बदलने की जरूरत है. सुबह पानी पीने के फायदे हैरान कर देंगे.

मेडिसिन नेट की रिपोर्ट के मुताबिक लोग रात को करीब 7-8 घंटे सोते हैं और इस दौरान वे कुछ भी खाते-पीते नहीं हैं. ऐसे में जब आप सुबह उठते हैं, तब पेट खाली होता है और आप डिहाइड्रेटेड होते हैं. सुबह-सुबह खाली पेच पानी पीने से आपके शरीर को रात में होने वाले डिहाइड्रेशन से उबरने में मदद मिलती है. जब आपका पेट खाली होता है तो आपका शरीर पानी को तेजी से अवशोषित करता है. सुबह जल्दी उठकर लोगों को जल्द से जल्द पानी पीकर खुद को हाइड्रेट करना चाहिए. सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में भी मदद मिल सकती है.

सुबह खाली पेट पानी पीने के 5 बड़े फायदे

– सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको मेटाबॉलिज्म 25% तक बढ़ सकता है. अच्छा मेटाबॉलिज्म आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाता है. इसके अलावा खाली पेट पानी पीने से आपकी रेड ब्लड सेल्स की संख्या भी बढ़ जाती है. ये अतिरिक्त सेल्स आपके शरीर में एनर्जी को बढ़ाती हैं.

– पानी पीने से हमारे शरीर को डीटॉक्स करने में मदद मिल सकती है. इससे आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट हो सकता है. खाली पेट पानी पीने से आपके लसीका तंत्र को संतुलित करने में मदद मिलती है. यह इम्यून सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे संक्रमण से लड़ना आसान हो जाता है.

– सुबह खाली पेट पानी पीने से किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है. पानी आपकी किडनी में एसिड को पतला कर देता है, इसलिए पथरी कम बनती है. रोज सुबह नाश्ता करने से पहले पानी पीने से आपकी आंत साफ होती है. इससे हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोका जा सकता है.

– आपकी सुबह की यह हेल्दी आदत सीने में जलन और सिरदर्द की समस्या से राहत दिला सकती है. सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके पेट का एसिड पतला हो जाएगा और भोजन पचाने में मदद मिलेगी. रात को डिहाइड्रेशन होने से लोगों को सुबह सिरदर्द होता है, जिससे बचने के लिए पानी पिएं.

– सुबह पानी पीने से त्वचा बेहतर हाइड्रेटेड रहेगी और झुर्रियां कम होंगी. ऐसा करने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ेगी. आपके बालों में 25% पानी होता है. बहुत कम पानी उन्हें कमजोर बना सकता है. सुबह पानी पीने से बालों की चमक और मजबूती बढ़ सकती है. इससे वजन भी कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें- हर सीजन में शरीर के लिए अमृत है यह फल ! कच्चा और पका दोनों फायदेमंद, बरसात में पत्ते भी चमत्कारी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 24, 2024, 12:16 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बड़ा ही करामाती होता है यह लाल पत्थर, शरीर की कमजोरी को करता है दूर

nyaayaadmin

बेशक इस साग का नाम नहीं सुना हो लेकिन पेट के लिए विशुद्ध वरदान है यह!

nyaayaadmin

10 बीमारियों की दवा खाने से पहले और बाद में भूलकर भी न पिए कॉफी

nyaayaadmin