28 C
Mumbai
October 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

सुखमय बीतेगा जीवन! राशि के अनुसार कर लें शरद पूर्णिमा पर खास उपाय

हाइलाइट्सशरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर, बुधवार यानी की आज मनाई जा रही है.पूर्णिमा तिथि पर दान करने का पुण्य फल मिलता है.

Sharad Purnima 2024 : हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल आश्विन माह की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. इसका इंतजार भी सालभर रहता है. वैसे तो यह दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है और व्रत रखने के साथ ही उनकी पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है. लेकिन कई क्षेत्रों में इस दिन मां सरस्वती की भी पूजा की जाती है. इस वर्ष शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर, बुधवार यानी की आज मनाई जा रही है. भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे के अनुसार, पूर्णिमा तिथि पर दान करने का पुण्य फल मिलता है. वहीं इस दिन राशि के अनुसार ज्योतिष के कुछ उपाय आजमाने से आपको ना सिर्फ समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. बल्कि आपका पूरा जीवन सुखमय हो सकता है. क्या हैं वे उपाय आइए पंडित जी से जानते हैं.

मेष राशि
शरद पूर्णिमा के दिन खीर बनाकर चंद्रमा की रोशनी में रखी जाती है. करना सिर्फ इतना है कि इस खीर को आपको सबसे पहले किसी कन्या को खिलानी होगी. फिर आप इसे ग्रहण कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको जीवन सुखमय हो सकता है.

यह भी पढ़ें – वायु कोण दोष घर में उत्पन्न करता है कई गंभीर समस्याएं, कैसे बनता ये दोष? जानें इसे दूर करने के उपाय

वृषभ राशि
वैसे तो पूर्णिमा के दिन दान का बड़ा महत्व बताया गया है. लेकिन आप शरद पूर्णिमा पर गरीबों को अपने सामर्थ्य के अनुसार, सात अनाज का दान करते हैं तो इससे आपके जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी.

मिथुन राशि
अक्षत यानी कि चावल का दान महत्वपूर्ण माना जाता है और यदि आप शरद पूर्णिमा पर चावल का दान या चावल से बनी ​खीर का वितरण करते हैं तो आपको कई पापों से मुक्ति मिल सकती है. खीर वितरण करने से पहले मां लक्ष्मी को इसका भोग लगाना ना भूलें.

कर्क राशि
शरद पूर्णिमा की रात जब आप चंद्रमा को अर्घ्य दें तो जल में कुछ बूंदें कच्चे दूध की भी मिला लें. ऐसा करने से आपके व्यापार में आ रही बाधा दूर होंगी साथ ही यदि आपको व्यापार में लगातार असफलताएं मिल रही थीं वे भी सफलता में बदल जाएंगी.

सिंह राशि
शरद पूर्णिमा के दिन सिंह राशि के जातकों को गाय को चारा खिलाना चाहिए. इसके अलावा आप गाय को गुड़ मिलाकर रोटी भी खिला सकते हैं. इससे आपको आर्थिक लाभ मिलेंगे. साथ ही ऐसा करने से ग्रहों की स्थिति भी कुंडली में ठीक बनी रहेगी.

कन्या राशि
शरद पूर्णिमा के दिन आप चावल की खीर बनाएं और इसका भोग माता लक्ष्मी को लगाएं. इसके बाद इस खीर को अपने परिवार के साथ मिलकर खाएं. ऐसा करने से आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे और माता लक्ष्मी की कृपा भी बरसेगी.

तुला राशि
इस राशि के जातकों को शरद पूर्णिमा के दिन गरीबों को सफेद चीजों का दान करना चाहिए. इनमें आप दूध, दही के अलावा सफेद अनाज भी दान कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान होगा.

वृश्चिक राशि
अगर आप शरद पूर्णिमा के दिन जरूरतमंदों को कपड़ों का दान करती हैं या फिर किसी जरूरतमंद को लाल वस्तुएं दान में देती हैं तो आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहेगी. अगर आपकी कुंडली में मंगल की दशा चल रही है तो आप इस उपाय से जल्द ही समस्याओं से बाहर निकल सकते हैं.

धनु राशि
इस राशि के जातकों को शरद पूर्णिमा के दिन घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से आपको धन लाभ हो सकता है. साथ ही यदि आपके जीवन में कोई समस्या है तो उसका समाधान भी हो जाएगा.

मकर राशि
शरद पूर्णिमा के दिन मकर राशि वालों को चंद्रमा को अर्ध्य जल में कच्चा दूध और अक्षत मिलाकर देना चाहिए. इसके साथ ही आप चंद्रमा के मंत्रों का जाप भी करें. ऐसा करने से आपका जीवन सुखमय हो सकता है.

कुंभ राशि
शरद पूर्णिमा के दिन कुंभ राशि के जातकों को किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए. साथ ही अपने सामर्थ्य अनुसार गरीबों को भोजन कराना चाहिए. इससे आपके जीवन में चल रही तमाम तरह की समस्याओं से आपको निजात मिलेगा.

यह भी पढ़ें – धर्म की रक्षा के लिए आज भी जीवित हैं रावण के भाई विभीषण, जानिए क्या कहते हैं धार्मिक ग्रंथ, 8 चिरंजीवी में से हैं एक

मीन राशि
शरद पूर्णिमा के दिन आपको गरीबों और जरुरतमंदों को भोजन कराना चाहिए. इस दिन आप ब्राह्मण भोज भी अपनी क्षमतानुसार करा सकते हैं. ऐसा करने से आपको जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी और धन लाभ भी हो सकता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 11:08 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

पेड़-पौधों की कटाई, बुजुर्गों का अपमान, दशहरे पर भूलकर भी ना करें 5 गलतियां

nyaayaadmin

भविष्यफल: आज नया मकान खरीदने का योग, बिजनेस में मिलेगा मुनाफा कमाने का मौका!

nyaayaadmin

सोमवार से लगा है राज पंचक, क्या होता है इसका अर्थ, जानें कब-कब लगेगा, महत्व

nyaayaadmin