30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

सिर्फ फल ही नहीं इसके पत्ते भी है दवाइयों के बाप, जानें इसके रामबाण फायदे

भरतपुर. हमारे आसपास ऐसे कई फलदार वृक्ष होते हैं जो औषधि रूप में काफी अच्छी माने जाते हैं.यह फलदार पेड़ स्वादिष्ट फल देने के साथ-साथ औषधि गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसा ही एक फलदार पेड़ है. स्वादिष्ट फल देने के साथ-साथ फल पत्तियां हर चीज उपयोग में ली जाती है.जी है यह पेड़ है.अमरूद का जो औषधि गुना से भरपूर होता है.यह एक ऐसा फल है. जिसको खाना हर कोई पसंद करता है.क्योकि इस पेड़ में मैग्नीज,पोटैशियम,विटामिन, मिनरल, फाइबर के गुण पाए जाते हैं.

आयुर्वेद डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित ने बताया कि अमरूद के पेड़ का आयुर्वेद में भी काफ़ी उपयोग किया जाता है.आयुर्वेद में अमरूद के पेड़ को कई बीमारियों के इलाज के लिए भी लाभदायक बताया गया है.बता दे की अमरूद के फल और पत्तियों की तासीर ठंडी होती है.गर्मियों के मौसम में अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं.डॉक्टर दीक्षित बताते हैं.कि अमरूद की पत्तियां हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण और लाभकारी होती हैं.

पत्तियां चबाने से होते है हर प्रकार की बीमारियां दूर
अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियां जैसे की पाचन संबंधित बीमारी या पेट से जुड़ी समस्या है.हो तो आपके लिए अमरूद की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं.इन अमरूद की पत्तियां को सुबह खाली पेट चबाने से पाचन और पेट संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.एवं यह पत्तियां वजन को घटाने के लिए अमरुद की पत्तियां भी काफी गुणकारी मानी जाती हैं.इन पत्तियां को सुबह खाली पेट चबाने से वजन को कम करती है.

कई सारे पोषक तत्वों से है भरपूर
इसके अलावा अमरूद के पेड़ में कई पोषण तत्व होते हैं.जो शरीर के लिए कहीं ना कहीं लाभकारी और अच्छी माने जाते हैं.अगर हम इन अमरूद की पत्तियों का दिन प्रतिदिन सेवन करते हैं.तो यह हमारी की बीमारियां जैसी इम्यूनिटी डायबिटीज,ब्लड प्रेशर मोटापा, दांतों की समस्या को दूर करती है.लेकिन डॉक्टर बताते हैं.कि हमें ऐसी औषधीय का उपयोग डॉक्टरों की देखने एवं सलाह पर करना चाहिए.

Tags: Bharatpur News, Health News, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 13:33 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड का क्यों बढ़ता है खतरा? जान लें

nyaayaadmin

पाचन तंत्र से लेकर जख्म और घाव तक ठीक करती है यह औषधि, जानें इस्तेमाल का तरीका

nyaayaadmin

स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर है ये कच्चा फल, पाचन के लिए फायदेमंद

nyaayaadmin