29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

सिर्फ आम ही नहीं..गुठलियां भी हैं औषधि! दस्त के इलाज में कारगर

हल्द्वानी. आम एक ऐसा फल है, जिसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन क्या आपको पता है आम की गुठलियों में भी कई राज छिपे हुए हैं. आम की गुठलियों को ज्यादातर लोग फेंक देते हैं. हालांकि, इसे कभी भी फेंकना नहीं चाहिए. आम की तरह इसकी गुठलियों के भी अपने कई फायदे होते हैं. आम की तरह इसकी गुठली में भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल, डायरिया जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. इसे सुखाकर, उसका पाउडर बना सकते हैं, उसका बटर या ऑयल भी बना सकते हैं, जो आपको कई हैरान करने वाले फायदे पहुंचा सकता है. चलिए जानते हैं, पूर्व आयुर्वेद अधिकारी डॉ. आशुतोष पंत से की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आम की गुठली कितनी कारगर है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए.

डॉ. आशुतोष पंत ने बताया कि कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा जानलेवा भी साबित हो सकती है. इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है. इसे कंट्रोल करने में आम की गुठली फायदेमंद हो सकती है. इसके पाउडर की मदद से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ खून के प्रवाह को भी बेहतर बनाया जा सकता है.

दस्त के इलाज में कारगर
डॉ. आशुतोष पंत ने बताया कि आम की गुठली दस्त की समस्या को ठीक करने में भी मदद कर सकती है. इससे बने पाउडर से दस्त से आराम मिलता है, लेकिन इसे खाने की मात्रा का ध्यान रखें. आम की गुठली को सुखाकर इसका पाउडर बना ले. फिर उसे काली मिर्च के साथ मिलाकर खाएं इससे दस्त की समस्या जल्द ठीक हो जाएगी.

त्वचा पर ऐसे करें इस्तेमाल
डॉ. आशुतोष पंत ने बताया कि एक्ने एक ऐसी स्किन कंडिशन है जो न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर सकती है. एक्ने की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे और निशान हो सकते हैं. आम की गुठली कील-मुहांसे की समस्या को कम करने में मददगार हो सकती है. इसके पाउडर में टमाटर का रस मिलाएं और स्क्रब करें. इससे डेड स्किन सेल्स हटेंगे और त्वचा निखरी हुई नजर आएगी.

Tags: Haldwani news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : June 21, 2024, 19:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कोरोना, ब्लैक फंगस, मौत का डर, अब एम्स ने खोज लिया इलाज, जल्द शुरू होगा ह्यूमन

nyaayaadmin

दादा थे वैद्य तो पोता बना देश का टॉप कार्डियोलॉजिस्ट, 30 हजार से ज्यादा सर्जरी

nyaayaadmin

‘ये मेरा सोचा समझा फैसला है…’ क्रॉप टॉप में ह‍िना खान ने ल‍िया अवॉर्ड

nyaayaadmin