29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

सावधान! टैटू से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Tattoo is increasing risk of Blood Cancer: कई लोगों को टैटू बनवाने का शौक होता है. लोग अधिक फैशनेबल दिखने के लिए टैटू बनवाते हैं, लेकिन एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि यह हेल्थ के लिए काफी खतरनाक है. स्वीडन में किए गए एक स्टडी में पाया गया कि टैटू से ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इससे लिंफोमा (Lymphoma) बढ़ने का 21 प्रतिशत रिस्क हो सकता है.

मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, स्वीडन में लिंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि टैटू से भी कैंसर का रिस्क हो सकता है. शोधकर्ताओं ने 10 साल यानी 2007 से 2017 तक स्वीडिश नेशनल कैंसर रजिस्टर का विश्लेषण किया. इसमें 20 से 60 वर्ष के लोग शामिल थे. स्टडी में मिला कि टैटू बनवाने वाले लोगों में बिना टैटू वाले लोगों की तुलना में लिंफोमा का खतरा 21 प्रतिशत अधिक था. वहीं जिन लोगों ने पिछले 2 सालों में टैटू बनवाया था उनमें लिंफोमा का खतरा 81 प्रतिशत अधिक था. शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह समझना जरूरी है कि टैटू के लिए कौन सी स्याही यूज हो रही है यानी इसमें कौनसा केमिकल है, जो लिंफोमा के खतरे को बढ़ा सकते हैं. हालांकि, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है बस दोनों के बीच कनेक्शन होने का दावा किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:कभी एक ना समझें गोंद और गोंद कतीरा? दोनों में है बहुत अंतर, फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

ध्यान रखें ये बातें
अगर आप टैटू बनवाने के काफी शौकीन हैं तो इतनी चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप बस कुछ बातों का ख्याल रखकर भी टैटू बनवा सकते हैं. टैटू बनवाने के लिए किसी आप किसी प्रोफेशनल टैटू आर्टिस्ट को ही चुनें. इसके अलावा उस जगह पर जाएं जहां हाइजीन का काफी ख्याल रखा जाता हो. टैटू मशीन पूरी तरह से क्लीन हो. इसके अलावा हमेशा अच्छे ब्रांड का इंक यूज करवाएं. लोकल क्वालिटी वाले इंक से टैटू न बनवाएं. अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह जरूर लें.

Tags: Health, Lifestyle, Shocking news

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 11:37 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ड्राई फ्रूट है या दवाओं की खान! हड्डियों को बनाता है लोहे सा मजबूत

nyaayaadmin

चमत्कारी तेल! 30 गिनते-गिनते माइग्रेन का दर्द हो जाएगा छूमंतर

nyaayaadmin

ये है दुनिया का वह फल, ज‍िसमें न बीज होते हैं और न छ‍िलका? जान लें इसका नाम

nyaayaadmin