29 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

साइनस में राहत के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, छींक और सूजन होगी दूर

रांची. साइनस एक ऐसी समस्या है, जिससे आजकल कोई न कोई व्यक्ति ग्रस्त नजर आता है. साइनस के कारण बार-बार सर्दी होना और सर्दी होने पर लगातार छींकते रहना इसकी सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है. इसके चलते लोगों की दिनचर्या और कामकाज भी प्रभावित हो सकते हैं. हालांकि, कुछ घरेलू उपचार अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस) ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि साइनस की समस्या में नाक की नली में सूजन आ जाती है. यह समस्या अक्सर धूल-मिट्टी, प्रदूषण, अत्यधिक ठंडा या खट्टा खाने की वजह से होती है.

साइनस का उपचार…

  1. ठंडी और खट्टी चीज़ों से परहेज
    डॉक्टर वीके पांडे कहते हैं कि साइनस में सबसे पहले आपको ठंडी और खट्टी चीज़ों से परहेज करना है. खासकर ठंडी चीज़ें, जिन्हें दोपहर के बाद बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.
  2. भांप लेना
    हर दो-तीन दिन में एक बार भांप जरूर लें. भांप लेने से नाक की नली साफ होती है और सूजन में राहत मिलती है. इससे सर्दी होने की संभावना कम हो जाती है और एलर्जी से बचाव होता है.
  3. गर्म घी का प्रयोग
    रात में सोने से पहले हल्का गर्म घी नाक में डालें और उसके बाद आराम करें. साथ ही, सर और नाक की हल्की मसाज करें. यह नाक की नली को साफ करता है और सूजन को कम करता है. यदि आप यह उपाय दो महीने तक नियमित करते हैं, तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.
  4. घी और दूध का सेवन
    रात में सोते समय दूध में हल्का घी डालकर पीने से साइनस में बड़ी राहत मिलती है. हालांकि, इस उपाय को लंबे समय तक करने पर ही बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं. इन सरल और घरेलू उपायों को अपनाकर साइनस की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है.

Tags: Health, Jharkhand news, Local18, Ranchi news

FIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 08:16 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

क्‍या वजन घटाने के लिए आप भी पीते हैं एप्‍पल साइडर विनेगर? जानें सही तरीका

nyaayaadmin

कच्चे चने को भिगोने वाले पानी में होता एनर्जी का डबल डोज? एक्सपर्ट से जानिए

nyaayaadmin

Belly Fat गलाने का सबसे बेहतर तरीका जानते हैं आप, यहं जान लीजिए

nyaayaadmin