31 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

सलाद में शामिल करें ये चीज, शुगर, टेंशन और एसिडिटी से मिलेगी राहत!

शाहजहांपुर: खाना खाने के दौरान सलाद खाने से आपकी हेल्थ पर अच्छा असर पड़ सकता है. सलाद की बात करें तो भारत में खीरे को सलाद में जरूर शामिल किया जाता है. खीरे में पाए जाने वाले तमाम पौष्टिक तत्व आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं. खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है. इसके अलावा, खीरे में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते है. लोग खीरे का रायता बनाकर या फिर इसको सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं. खीरा वजन को नियंत्रित करने, शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ-साथ तनाव को दूर करने में मददगार है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में तैनात गृह विज्ञान की एक्सपर्ट डॉ. विद्या गुप्ता ने लोकल 18 को बताया कि खीरा, जिसमें पोषक तत्वों का भंडार है. यह गर्मियों के मौसम में शरीर को डिटॉक्स करता है. पानी की कमी नहीं होने देता, यह पीलिया, बुखार, प्यास, शरीर की जलन और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है. खीरा भूख लगने के साथ-साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करता है.

डिहाइड्रेशन से बचाता है खीर
डॉ. विद्या गुप्ता ने लोकल 18 को बताया कि खीरा स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होता है. खीरे में कैलोरी और पानी की मात्रा ज्यादा होती है. जिसकी वजह से यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है. खीरे का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए. यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

बॉडी को करता है डिटॉक्स
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि खीरे का ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए खास तौर पर फायदेमंद होता है. यह किडनी की पथरी के मरीजों के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर किड़नी को स्वस्थ रखता है. खीरा गर्मियों में लू लगने से बचाता है. इसके अलावा यह त्वचा को सुंदर और चमकदार भी बनता है.

तनाव को रखता है कोसों दूर
डॉ. विद्या गुप्ता ने लोकल 18 को बताया कि खीरे में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर की वजह से यह पाचन तंत्र को बेहतर रखता है. वजन को नियंत्रित कर मोटापे की समस्या से दूर करता है. खीरे में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं. खीरे का नियमित सेवन करने से तनाव से भी दूर रहेगा.

रात में खीरा खाना खतरनाक
डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि रोजाना तीन खीरे का सेवन किया जा सकता है. खीरे को सलाद बनाकर, रायता बनाकर, रस निकालकर पी सकते हैं या फिर सब्जी बनाकर खा जा सकता है. ध्यान रखें कि खीरे को कभी भी रात के समय में अपनी डाइट में शामिल न करें. नही तो यह आपकी सेहत के मिजाज को बिगाड़ सकता है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

FIRST PUBLISHED : September 12, 2024, 18:17 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बरसात में शरीर को छू नहीं पाएंगी बीमारियां! खाना शुरू कर दें ये 5 पहाड़ी फल

nyaayaadmin

ढ़ोलक जैसा हो गया है पेट, तो इस चाय का करें सेवन, झट से पिघल जाएगी चर्बी

nyaayaadmin

तेजी से घटने लगेगा यूरिक एसिड..! अगर डाइट में शामिल कर लें ये 6 चीजें

nyaayaadmin