29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

सलाद में जरूर शामिल करें इसे, हर्ट…शुगर के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

फरीदाबाद: आज कल प्याज रसोई में पाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण सब्जी है. घर में सब्जियां स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज का उपयोग किया जाता है. यह खाने के जायके को बढ़ाता है. प्याज का सेवन सलाद के रूप में भी किया जाता है. किसी भी सब्जी में प्याज डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है. यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी और पोटैशियम जैसे पौष्टिक पदार्थ मौजूद होते हैं.

हार्ट अटैक का खतरा होता है कम
फरीदाबाद के बल्लभगढ़ सिविल अस्पताल में आयुष मेडिकल 10 साल से पद पर तैनात डॉक्टर योगेंद्र सरदाना ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए बताया कि अक्सर लोग कच्चे प्याज को सलाद के रूप में खाते हैं. हालांकि कुछ लोगों को इसका तीखा स्वाद और खुशबू पसंद नहीं होता है, लेकिन कच्चा प्याज खाने से कई सारे फायदे होते हैं. अगर आप अपनी डाइट में कच्चे प्याज शामिल करते हैं, तो इससे सेहत में काफी सुधार हो सकता है.इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. हार्ट के मरीजों को रोजाना प्याज का सेवन करना चाहिए इससे दिल की सेहत मजबूत होती है.

पाचनतंत्र को करता है मजबूत
प्याज पाचनतंत्र को मजबूत करता है. कच्चा प्याज पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे सलाद के रूप में खाने से डाइजेशन सही रहता है. ब्लड शुगर के लिए बहुत लाभकारी है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. शुगर के मरीजों को नियमित कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए. प्याज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. यह संक्रमण रोगों से लड़ने में मदद करता है.

हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. प्याज में इनुलिन जाता है जो आंतों के लिए बेहद लाभकारी है. उसका लाभ यह होता है कि डाइजेशन पॉवर स्मूद रहेगी, कब्ज से बचाव होगा और पेट दर्द व पेट की कीड़ों से भी बचाव रहेगा. रिसर्च यह भी बताते हैं कि प्याज में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के भी गुण पाए जाते हैं. यह गठिया और जोड़ों की सूजन से भी बचाव करती है. ऐसा भी माना जाता है कि प्याज का नियमित सेवन साइनस से बचाता है.

Tags: Faridabad News, Haryana news, Health tips, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 14:30 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इस हरी सब्जी का करें सेवन, औषधीय गुणों का है खजाना

nyaayaadmin

कमाल की है यह बेल, सजाने से लेकर खाने तक में होती है इस्तेमाल; कई बीमारियों मे

nyaayaadmin

चमत्कारी औषधि से कम नहीं यह पत्ता, मोटापा-डायबिटीज समेत कई बीमारियों में कारगर

nyaayaadmin