31 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

सर्दियों में इस सब्जी का करें सेवन, दिल की सेहत रखता है दुरुस्त

Rishikesh: सर्दियों में तमाम तरह की सब्जियां आती हैं खासकर ये मौसम हरी सब्जियों का है. इनके फायदे तो हर कोई जानता है पर आज हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं, उसकी इमेज थोड़ी कम अच्छी है. हालांकि आज एक्सपर्ट की बात सुनकर आपके विचार इस सब्जी के प्रति बदल सकते हैं. हम बात कर रहे हैं बैंगन की. जी हां, आमतौर पर हेल्दी वेजिटेबल्स की लिस्ट में न आने वाले बैंगन के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

पोषण से भरपूर सब्जी
बैंगन खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन C, K, और B6 के साथ फाइबर, मैंगनीज और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. बैंगन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नासुनिन सेल्स की सुरक्षा करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है. यह पाचन को सुधारता है, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और दिल की सेहत के लिए लाभकारी है. कम कैलोरी और अधिक फाइबर होने के कारण यह वजन घटाने में भी सहायक है, जिससे सर्दियों में शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है.

बैंगन में मौजूद विटामिन
लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित कायाकल्प हर्बल क्लिनिक के डॉ. राजकुमार सिंह ने बताया कि बैंगन में कई महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. इसमें विटामिन C, K, और B6 मुख्य हैं. विटामिन C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर को संक्रमण से बचाता है. विटामिन K हड्डियों को स्वस्थ रखने और खून के थक्के जमाने में मदद करता है. विटामिन B6 मस्तिष्क के विकास और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को सुधारता है. ये विटामिन मिलकर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं.

सर्दियों में बैंगन खाने के फायदे
सर्दियों में बैंगन खाना सेहत के लिए कई कारणों से लाभकारी है. बैंगन में विटामिन C, K, और B6 के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और मैंगनीज पाए जाते हैं, जो ठंड के मौसम में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं. बैंगन में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सुधारता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव करता है. बैंगन का सेवन शरीर से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

इसमें नासुनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है. बैंगन कम कैलोरी वाली सब्जी है, जो वजन घटाने में सहायक होती है, खासकर सर्दियों में जब शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं. इसके सेवन से शरीर को आवश्यक पोषण और ऊर्जा मिलती है.

Tags: Eat healthy, Local18, News18 UP Uttarakhand, Rishikesh news, Special Project

FIRST PUBLISHED : October 12, 2024, 10:56 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

अपनी मर्जी से यह इंजेक्शन लगवा रहे लोग ! नए सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

nyaayaadmin

लिवर को अंदर तक सड़ा देती है यह बीमारी, सालों तक नहीं चलता पता, कैसे बचें इससे

nyaayaadmin

20 किलो वजन घटाने के लिए इस लड़की को देनी पड़ी ये कुर्बानियां, डाइट सीक्रेट

nyaayaadmin