29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

सफेद बालों को करना है नेचुरल काला…तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, जल्द दिखेगा असर!

गुमला. आज के इस आधुनिक युग में कम उम्र में असमय बालों का सफेद होना या झड़ना आम बात हो गई है. इसकी सबसे बड़ी वजह आजकल का खान पान,भाग दौड़ भरी जिंदगी, स्ट्रेस, बढ़ता प्रदूषण सहित कई कारण हो सकते हैं. लेकिन कुछ नेचुरल तरीके अपना कर आप बालों को झड़ने से भी रोक सकते हैं. आइए आयुर्वेद चिकित्सक डॉ पंकज कुमार से बालों को काला करने का नेचुरल तरीका जानते हैं.

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. पंकज कुमार ने लोकल 18 को बताया कि आज-कल युवा पीढ़ी में बालों की समस्या आम हो गई है. इनमें कम उम्र के लोगों में बालों का तेजी से झड़ना, बालों का सफेद होना शामिल है. बालों की इस समस्या से निदान पाने के लिए खान-पान में भी थोड़े ध्यान देने की जरूरत है. जिससे हमारा लीवर ठीक रहे. इसके लिए लिवर टॉनिक का प्रयोग कर सकते हैं. बालों को नेचुरल रूप से काला करने के लिए 2/4 गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां का, 1 चम्मच मेहंदी के पत्ते का सेवन करें और आंवले का नित्य सेवन करें.

आंवले का सीजन हो तो रोजाना लगभग 20 ग्राम ताजा आंवले के रस का सेवन करें या आंवले के पाउडर का 1 चम्मच नित्य सेवन करें. बालों में समय-समय पर ऑयल जरूर लगाएं .हम लोग बाजार में बहुत सारे जो सुगंधित तेल मिलते हैं, उनका प्रयोग करते हैं, जो बालों के लिए हानिकारक होते हैं. इसके जगह तिल के तेल का प्रयोग किया जाए और तिल का सेवन किसी भी रूप में ( खाने के रूप में या चटनी के रूप में) कर सकते हैं. अगर नित्य इसका सेवन किया जाए तो उससे बालों की समस्या से निजात मिलेगी. जिन लोगों के असमय बाल पक रहे हैं या झड़ रहे हैं, तो लगभग 6 महीने से साल भर सेवन करें. इससे समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी.

भृंगराज का तेल वरदान से कम नहीं
बाल के लिए भृंगराज का भी प्रयोग कर सकते हैं. भृंगराज के तेल का या चूर्ण के रूप में सेवन किया जाए तो यह हमारे लीवर के लिए भी अच्छा है. साथ ही यह हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छा है. नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा होता है. समय-समय पर नींबू से या नींबू के रस में पानी मिलाकर मालिश करने से बालों का झड़ना भी रुकेगा और बाल का पकना भी रुकेगा .

Tags: Gumla news, Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 15:20 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

Delhi wellness festival: the Jungly Glow Up to make wellness fun

nyaayaadmin

Hyderabad marathoner runs on the world’s highest frozen lake

nyaayaadmin

बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, जरूर पढ़ें यह खबर

nyaayaadmin