October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

शुगर लेवल 50% कम कर सकती है यह सस्ती सब्जी ! इसका अर्क दवा से कम नहीं

Onion Helps To Lower Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले कुछ दशकों में यह बीमारी महामारी की तरह फैल सकती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा हो जाता है. इस बीमारी को दवाओं के जरिए केवल कंट्रोल किया जा सकता है. शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाओं के अलावा एक सस्ती सब्जी बेहद फायदेमंद हो सकती है. यह बात अब तक कई रिसर्च में सामने आ चुकी है. यह सब्जी लगभर हर घर में इस्तेमाल होने वाली प्याज (onion) है. प्याज का अर्क शुगर कम कर सकता है.

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज का अर्क बेहद फायदेमंद हो सकता है. एक रिसर्च की मानें तो प्याज के एक बल्ब का अर्क दवा से साथ देने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल 50% तक कम हो सकता है. सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, बल्कि इससे शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल भी काफी कम हो सकता है. अमेरिका के सैन डिएगो में एंडोक्राइन सोसाइटी की 97वीं एनुअल मीटिंग में प्रस्तुत 2015 के निष्कर्षों से पता चला कि प्याज शुगर लेवल कंट्रोल करने की सबसे सस्ता घरेलू उपाय साबित हो सकता है.

इस रिसर्च के शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि प्याज सस्ता और आसानी से उपलब्ध सब्जी है. इसका उपयोग डायबिटीज के सप्लीमेंट के तौर पर किया जा सकता है, क्योंकि इसमें डायबिटीज के मरीजों के इलाज की क्षमता है. यह स्टडी चूहों पर की गई थी, जिसमें वैज्ञानिकों को बेहद उत्साहजनक रिजल्ट मिले. कई अन्य रिसर्च में पता चला है कि प्याज एक ऐसी सब्जी है, सल्फर यौगिक, फ्लेवोनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. प्याज के कुछ यौगिक एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं और शरीर में ग्लूकोज के मेटाबोलिज्म को सुधार सकते हैं.

साल 2021 में Journal of Functional Foods में प्रकाशित एक स्टडी में पता चला था कि प्याज के अर्क का सेवन डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है. इसके अलावा साल 2022 में Journal of Diabetes Research में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था, जिसमें प्याज के अर्क के ग्लूकोज कंट्रोल पर प्रभाव की जांच की गई थी. इस रिसर्च ने भी प्याज के अर्क को डायबिटीज के लिए फायदेमंद बताया था. साल 2023 में Nutrients में प्रकाशित एक स्टडी ने प्याज के अर्क को एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुणों से भरपूर बताया था.

यह भी पढ़ें- रातभर चैन से सोने के बाद भी पूरे दिन आती है नींद, क्या यह खतरे का संकेत? तुरंत जानें काम की बात

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 17, 2024, 12:05 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ठंड में गेहूं को इस अनाज से करें रिप्लेस, हार्ट अटैक का जोखिम हो जाएगा कम !

nyaayaadmin

बदलते मौसम में जरूर खाएं ये 5 सब्जियां, इम्यूनिटी को मिलेगी बूस्टर डोज !

nyaayaadmin

इन 5 नेचुरल तरीके से भी घट जाएगा कोलेस्ट्रॉल..! दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

nyaayaadmin