30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

शाकाहारियों को नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी, जरूर खाएं ये 7 वेजिटेरियन फूड्स

Vegetarian sources of vitamin B12: शरीर के लिए विटामिन बी12 (Cobalamin) बहुत ही आवश्यक न्यूट्रिएंट्स है, क्योंकि ये रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है. साथ ही यह डीएनए, दिमाग, नर्व फंक्शन के लिए भी जरूरी है. हम जो भी खाते हैं, उन खाद्य पदार्थों को विटामिन बी12 (vitamin B12) प्रोटीन में बांधता है. वैसे तो विटामिन बी12 नेचुरली एनिमल फूड्स में अधिक पाया जाता है, ऐसे में शाकाहारी लोगों में इसकी कमी (vitamin b12 deficiency) हो सकती है. लेकिन, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये डेयरी प्रोडक्ट्स, फोर्टिफाइड फूड्स में खूब पाया जाता है. चलिए जानते हैं शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स

1.एचटी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए शाकाहारी लोगों को फोर्टिफाइड अनाजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको भरपूर मात्रा में ये आवश्यक न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होगा. इससे नर्व फंक्शन, डीएनए सिंथेसिस, रेड ब्लड सेल्स का निर्माण सही तरीके से होता रहेगा.

2. यदि आप सोया मिल्क का सेवन करते हैं तो इससे भी विटामिन बी12 की पूर्ति होती है. जो लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते हैं, उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. यह एनर्जी मेटाबॉलिज्म, बेहतर नर्व फंक्शन को बनाए रखने में भी कारगर है. कोशिश करें सोयामिल्क मीठा ना हो.

3. फोर्टिफाइड फ्रूट जूस भी विटामिन बी12 का मुख्य स्रोत होता है शाकाहारियों के लिए. ऐसे में आप अपनी डाइट में इस तरह के जूस को शामिल करके इस जरूरी विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं. इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहेगा और विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाली समस्याओं जैसे एनीमिया, न्यूरोलॉजिकल संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं.

4. गाय के दूध में भी पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 होता है. ऐसे में शाकाहारियों को इस दूध का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: लिवर सिरोसिस, हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों से बचाएंगे ये 7 सुपर ईजी टिप्स, Liver होगा स्ट्रॉन्ग, शरीर से टॉक्सिन होगा आउट

5. दूध के साथ ही आप दही का भी सेवन करके विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. इससे रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी बढ़ोतरी होगी और न्यूरोलॉजिकल फंक्शन भी बूस्ट होता है. ऐसे में वेजिटेरियन लोगों को दूध और दही का रेगुलर सेवन करते रहना चाहिए.

6. अंडा खाने से भी आपको भरपूर विटामिन बी12 की पूर्ति होगी. वैसे जो लोग मांस-मछली नहीं खाते हैं, उनमें से काफी लोग अंडे का सेवन करते हैं. ऐसे में इसे रेगुलर डाइट में शामिल करते हैं तो इससे विटामिन बी12 की कमी आपको नहीं होगी और बेहतर न्यूरोलॉजिकल फंक्शन बनाए रखने के साथ ही थकान, कमजोरी को दूर करने के लिए ये बहुत जरूरी है.

7. इन फूड्स के अलावा आप विटामिन बी12 फोर्टिफाइड यीस्ट (Yeast), सुखी हुई समुद्री शैवाल (Dried seaweed) जैसे नोरी (Nori) में नेचुरल तरीके से विटामिन बी12 मौजूद होता है. यह डीएनए सिंथेसिस के लिए जरूरी है. इस विटामिन की कमी के कारण होने वाले न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से भी बचाता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 09:29 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

चमत्कारी तेल! 30 गिनते-गिनते माइग्रेन का दर्द हो जाएगा छूमंतर

nyaayaadmin

Chennai | Gear up for WCCG Aalam Deepam Duathlon to run, ride and take home a medal

nyaayaadmin

रामबाण है ये घास! पाउडर बनाकर इस्तेमाल किया तो शुगर की भी हो सकती है छुट्टी

nyaayaadmin