30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

शरीर में है खून की कमी? गोली या सिरप नहीं..खाएं यह पाउडर, हफ्ते में दिखेगा असर

पलामू. मुनक्का सेहत के लिए लाभदायक है, मगर आयुर्वेद की दुनिया में इसका खास महत्व है, इसके प्रयोग से शरीर में खून की कमी दूर होती है. क्या आप जानते हैं कि यह किन-किन बीमारियों में लाभप्रद है.

रक्त की कमी की समस्या आज के समय में बढ़ती जा रही है. ऐसे में लोगों की मदद मुनक्का का सत्व कर सकता है,जिसके सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. साथ ही ये आपकी ताकत को भी बढ़ाता है.आयुर्वेद के जानकार शिव कुमार पांडेय ने लोकल18 को बताया कि आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार मुनक्का के सत्व को रक्त निर्माण करने की मशीन बताया गया है. बड़े अंगूर जब सूख जाते हैं तो उसे मुनक्का कहा जाता है.

ऐसे होता है तैयार
आगे बताया कि मुनक्का का सत्व बनाने में 1.5 से 2 महीने का समय लगता है. बड़ी जटिल प्रक्रिया से मुनक्का का सत्व तैयार होता है. 10 किलो मुनक्का से लगभग 1 किलो मुनक्का का सत्व तैयार होता है.

ऐसे करें प्रयोग
उन्होंने बताया कि 15 ग्राम मुनक्का के सत्व को आधा ग्लास पानी में मिलाकर रोजाना सेवन करने से खून की कमी दूर होती है.अगर किसी में कमजोरी ज्यादा है तो दिन में दो बार मुनक्का के सत्व को पानी के साथ लेने में लाभ मिलता है. इसके साथ साथ रक्त निर्माण में शरीर में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं. मुनक्का का सत्व शरीर के सारे विकार को दूर करता है. ज्यादा थकान होने पर इसका सेवन करने से थकान भी दूर होती है.

4000 रुपए में एक किलो
उन्होंने कहा कि इसका सत्व कहीं नहीं तैयार किया जाता है, क्योंकि इसे तैयार करना बेहद ही कठिन है. उनकी रुचि आयुर्वेद में है, इसलिए वो इसे तैयार करते हैं. इसकी कीमत 4000 रुपए प्रति किलो है. जिसका 200 ग्राम 800 रुपए में दिया जाता है. इसे आप कॉल कर मंगा सकते हैं. वहीं पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर आकर भी खरीद सकते हैं. इसके लिए आप 8789101495 पर संपर्क कर सकते हैं. कुरियर के माध्यम से देश भर में इसे कहीं भी भेज सकते हैं.

Tags: Health benefit, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 10:32 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

डाइट में करें सूखे नारियल को शामिल, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क करे कम

nyaayaadmin

क्‍या आप भी अंडे के पीले हिस्से को निकाल कर फेंक देते हैं तो जानें इसके फायदे

nyaayaadmin

अरे यह फल तो फल, गुठलियां भी चमत्कारी, डायबिटीज कर सकती हैं कंट्रोल !

nyaayaadmin