29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

शरीर के कल-पुर्जे को दुरुस्त रखने के लिए ये 7 विटामिन बेहद जरूरी

7 Healthy Vitamins for Fit and Healthy Body: विटामिन और मिनिरल्स हमारे शरीर का वह माइक्रोन्यूट्रेंट्स है जिसकी हर पल जरूरत होती रहती है. लेकिन यह हमारे शरीर में नहीं बनता बल्कि हमें भोजन के माध्यम से इसे प्राप्त करना पड़ता है. विटामिन ही वह चीज है जिनकी मदद से हम फिट और हेल्दी रहते हैं. यह शरीर में कोशिकाओं और टिशू के निर्माण में मदद करता है और टूटने-फूटने पर उसकी मरम्मत भी करता है. विटामिन ही खून में आरबीसी और डीएनए को बनाने में मदद करता है. विटामिन की मदद से शरीर बाहरी हमलों से खुद को बचाता है. चाहे हड्डियों की मजबूती हो या मसल्स की तंदुरुस्ती हो, हर काम में विटामिन की जरूरत होती है. वैसे तो कुल 13 विटामिन होते हैं लेकिन हम यहां 7 महत्वपूर्ण विटामिन के बारे में बता रहे हैं जिनका शरीर में पर्याप्त होना जरूरी है.

इन 7 महत्वपूर्ण विटामिन की जरूरत सबसे ज्यादा

1. विटामिन ए-आमतौर पर लोग समझते हैं कि विटामिन सिर्फ आंखों की रोशनी को तेज करता है. यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं. हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के मुताबिक विटामिन ए स्किन और हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत जरूरी है. विटामिन ए इम्यूनि सिस्टम को मजबूत करता है यानी यह इंफेक्शन से भी बचाता है. लाइकोपिन जो विटामिन ए में बदल जाता है, के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. विटामिन ए मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है. विटामिन ए के लिए डेयरी प्रोडक्ट, मीट, शकरकंद, गाजर, पंपकिन, पालक, आम का सेवन करना चाहिए.

2. विटामिन बी 1-बी-1 को थियामिन भी कहा जाता है. यही विटामिन फूड को आपके शरीर में एनर्जी में बदल देता है. यह स्किन, बाल, मसल्स और दिमाग की तंदुरुस्ती के लिए जरूरी है. यहां तक कि नसों में जान भरने के लिए भी विटामिन बी 1 की जरूरत होती है. विटामिन बी 1 के लिए ब्राउन राइस, सोयामिल्क, तरबूज, स्विट कॉर्न आदि का सेवन करें.

3. विटामिन बी 3-विटामिन बी 3 भी भोजन को एनर्जी में बदल देता है. इसके साथ ही यह खून के निर्माण, दिमाग और नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है. मीट, पॉल्ट्री, साबुत अनाज, मशरूम, आलू, पीनट बटर आदि में विटामिन बी 3 पाया जाता है.

4. विटामिन बी 6-विटामिन बी 6 हमारे लिए बहुत जरूरी है. यह हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. विटामिन बी 6 ट्रिप्टोफेन को नियासिन में बदल देता है जो न्यूरोट्रांसमीटर को हेल्दी बनाता है. अगर न्यूरोट्रांसमीटर सही रहता है तो नींद अच्छी आती है, भूख लगती है और मूड बेहतर रहता है. विटामिन बी
6 आरबीसी और इम्यूनि सिस्टम को बनाता है. विटामिन बी 6 के लिए मीट, फिश, आलू, टोफू, फलीदार सब्जी, ताजे फल, केला, तरबूज आदि का सेवन करें.

5. विटामिन बी 12-विटामिन बी 12 बेहद महत्वपूर्ण विटामिन है. यह खून में होमेसिस्टाइन लेवल को कम करता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. विटामिन बी 12 नए सेल्स को बनाने में मदद करता है और फैटी एसिड और एमिनो एसिड को तोड़कर शरीर के लिए उपयोगी बनाता है. विटामिन बी 12 नर्व सेल्स की रक्षा करता है. यानी नसों को हेल्दी बनाने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है. विटामिन बी 12 खून में ब्लड सेल्स और डीएनए को भी बनाता है. मीट, पोल्ट्री, फिश, दूध, फोर्टिफाइड सेरेल्स और सोयामिल्क से विटामिन बी 6 प्राप्त किया जा सकता है.

6. विटामिन सी-विटामिन सी इंफेक्शन से बचाने के लिए बहुत जरूरी है. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और कैंसर के जोखिम को कम करता है. विटामिन सी मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है. विटामिन सी स्किन के नीचे कोलेजन को बनाता है जिससे स्किन स्मूद बनती है. इसके अलावा कई तरह के काम में विटामिन सी की जरूरत होती है. विटामिन सी के लिए खट्टे फल, ब्रोकली, टमाटर, स्ट्राबेरी, पालक, शिमला मिर्च आदि का सेवन करे.

7. विटामिन डी-विटामिन डी के कारण ही कैल्शियम को शरीर में अवशोषण होता है. यही खून में कैल्शियम और फॉस्फोरस को संतुलित करता है. हड्डियों की मजबूती के लिए भी विटामिन डी बहुत जरूरी है. फैटी फिश, फोर्टिफाइड दूध और अनाज से विटामिन डी को प्राप्त किया जा सकता है. हालांकि विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत सूरज की रोशनी है.

इसे भी पढ़ें-चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

इसे भी पढ़ें-दुनिया का सबसे पुराना अनाज, जो आज भी है शरीर की ताकत का सरताज, हार्ट को बना देता है फौलाद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 13:56 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

जादू से कम नहीं है ये रसोई की मामूली चीज, बिच्छू के काटने पर दिलाती है राहत

nyaayaadmin

आम के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल! मोटापा होगा गायब,

nyaayaadmin

औषधीय गुणों की खान है ये चीज, हर मौसम में स्वाद के साथ सेहत को भी रखे बरकरार!

nyaayaadmin