29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

वॉकिंग या रनिंग? पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्ट क्या? जानें यहां

Walking Vs Running: बिजी लाइफ के कारण लोग अपने हेल्थ के साथ लापरवाही करने लगे हैं, जिसके कारण मोटापा अब आम समस्या हो गई है. ज्यादा चर्बी लुक्स खराब करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी न्योता देती है. अगर आप अपने बिजी टाइम से कुछ समय वॉकिंग या रनिंग के लिए निकालते हैं तो यह आपके फिटनेस गोल को जरूर पूरा करेगी. आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि वॉक करना बेहतर है या दौड़ना…

मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, वॉक और रन दोनों ही कार्डियो में आता है. कार्डियो हमारे फिटनेस को सुधारने के लिए बेहतरीन तरीका है. यह हमारी कैलोरी को जलाता है और वेट लॉस के लिए फैट को कम करता है. इसके अलावा यह आपके कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन करता है. हाई ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट से संबंधी दिक्कतों के लिए कार्डियो बहुत जरूरी है. यह आपके स्लीप पैर्टन और स्ट्रेस को कम करता है. इसके अलावा यह आपके इम्यून को भी बूस्ट करता है.

यह भी पढ़ें: सावधान! टैटू से बढ़ सकता है ब्लड कैंसर का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

कैलोरी बर्न करने के लिए बेस्ट क्या वॉक या रन?
दोनों के ही एक जैसे हेल्थ बेनिफिट्स हैं, लेकिन कैलोरा जल्दी बर्न करने के लिए दौड़ना बेस्ट ऑप्शन है. अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के मुताबिक, जो लोग 160 पाउंड के हैं वे दौड़ने से लगभग हर मिनट 15.1 कैलोरी को बर्न करते हैं. अब इसी वजन का व्यक्ति वॉक करता है तो वह हर मिनट 8.7 कैलोरी बर्न करेगा. रिपोर्ट की मानें तो वॉक करने की तुलना में रनिंग ज्यादा कैलोरी को बर्न करता है. हालांकि, दोनों के ही अपने फायदे हैं. दोनों ही वेट लूज के अलावा मेंटल हेल्थ को भी सुधारते हैं. 150 मिनट चलने से हार्ट डिजीज का रिस्क बेहद कम हो जाता है. वहीं बेली फैट को झट से कम करने के लिए रनिंग बेस्ट है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 13:00 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

किन लोगों को बवासीर का ज्यादा खतरा? किस उम्र में हो सकता है घातक, यहां जानें

nyaayaadmin

Summer camp at Visakhapatnam’s Port Stadium offers 25 sports under one roof

nyaayaadmin

दुनिया का सबसे पुराना अनाज, जो आज भी है शरीर की ताकत का सरताज

nyaayaadmin