29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

वेट लॉस में वरदान है साधारण सी ये सब्जी, जूस का भी है जबरदस्त फायदा

जयपुर ग्रामीण. बढ़ता मोटापा आज के दौर में एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. लोग वेट लॉस करने के लिए तरह-तरह की गोलियां खा रहे हैं. आज हम आपको वेट लॉस करने की एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो एक तरह से आयुर्वेदिक दवाई का काम करती है.

डॉक्टरो के अनुसार यह सब्जी तेजी से शरीर का फेट कम करती है. इस सब्जी का नाम है लौकी, ये मानव शरीर के लिए बहुत गुणकारी होती है.

रोगियों के लिए लाभदायक
कई जगहों पर लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं.

आमतौर पर लोग लौकी खाने से बचते हैं. कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे चीज है. लौकी में विटामिन ए, बी और सी मिलता है जो रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है.

लौकी के फायदे
लौकी को काटकर दो टुकड़े करके सिर पर बांधने से दिमाग में यदि गर्मी चढ़ गई हो तो वह उतर जाती है. बुखार में लौकी को कद्दूकस पर घिसकर सिर और माथे पर बांधने से बुखार की गर्मी का शोषण करती है. डॉक्टर ने बताया कि किसी भी दूसरी चीज की तुलना में लौकी ज्यादा तेजी से वजन कम करती है.

लौकी का जूस नियमित रूप से भी पी सकते हैं. इसके अलावा इसे उबालकर, नमक डालकर भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है. अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है.

रोजाना लौकी का जूस पीने के फायदे
लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं. अपने तमाम गुणों के कारण यह लिवर के स्वास्थ्य के लिए भी एक अच्छी सब्जी है. इसके एंटी ऑक्सीडेंट कॉन्टेंट के कारण यह लिवर की जलन और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Tags: Health tips, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 10:42 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

घर पर बनाएं 5 तगड़ा हेल्‍थ शॉट, गर्म हवा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी आपका

nyaayaadmin

A 100 bells and a bike

nyaayaadmin

मात्र 10 रुपए कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर, शुगर, थायराइड और मोटापा…बस आएं यहां

nyaayaadmin