29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

वेट लॉस के लिए पी रहे मेथी का पानी? तो जान लें ये गंभीर नुकसान भी, नहीं तो…

Side Effects Of Methi: मेथी का यूज हर भारतीय रसोई में किया जाता है. हालांकि, अधिकतर लोग इसका उपयोग वेट लॉस के लिए करते हैं. इसके जितने फायदे हैं तो उतने नुकसान भी और किसी भी चीज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने के लिए उसके नुकसान को जरूर जान लेना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं मेथी के नुकसान के बारे में…

वेबएमडी द्वारा प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि मेथी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अधिक सेवन से आपको कई हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसका अधिक सेवन दस्त, पेट की बीमारियां, सूजन और गैस का कारण बन सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, मेथी का सेवन पाचन के लिए बेस्ट है, पर अधिक सेवन करना गलत हो सकता है. साथ ही मेथी शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है, लेकिन ज्यादा सेवन से शुगर लेवल तेजी से गिर सकता है. अगर आप शुगर को कंट्रोल रखने की दवाइयां खाते हैं तो आपको मेथी के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. शुगर का लेवल कम होना भी बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए इन बातों का ध्यान दें.

सिर्फ शुगर ही नहीं यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है. मेथी के पत्तों में सोडियम की मात्रा कम होती है. मेथी के अत्यधिक सेवन से सोडियम का स्तर कम हो सकता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको मेथी का सेवन थोड़ा कम करना चाहिए.

इसके अलावा मेथी के अधिक सेवन से सांस संबंधी दिक्कते भी हो सकती हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फेफड़ों को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. मेथी की तासीर गर्म होने के कारण गर्भवती महिलाओं को भी इसके सेवन से बचना चाहिए. वहीं उन महिलाओं को भी बचना चाहिए जिन्हें बच्चे की चाहत है. इसके अधिक सेवन से गर्भवती होने में देरी आती है. इसके अलावा यह बर्थ डिफेक्ट्स का भी कारण बन सकता है.

Tags: Blood Sugar, Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 18:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Delhi wellness festival: the Jungly Glow Up to make wellness fun

nyaayaadmin

काजू-बादाम से कम नहीं ये फल; सेवन से BP-हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या रहती दूर

nyaayaadmin

बरसात में रहते हैं बुझे-बुझे, अपनाएं 5 गजब की ट्रिक्स, आएगी घोड़े जैसी फुर्ती

nyaayaadmin