28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Tech

लो बन गया महिलाओं का ब्रह्मास्त्र! बैड टच किया तो मारेगा करंट,ये जैकेट जबरदस्

आकाश निषाद/जबलपुर.यदि आप किसी महिला को बेड टच या अटैक करते हैं, तब आपको करेंट का झटका लगने वाला हैं. दरअसल, जबलपुर में दो महिला युवा इंजीनियरों में मिलकर एक जैकेट तैयार की है. देखने में यह जैकेट नॉर्मल जरूर लगती है. लेकिन यदि किसी ने भी उस महिला के साथ छेड़खानी की तब यह जैकेट ऐसा तगड़ा झटका देगा.उसे जीवन भर याद रहेगा. यह जैकेट महज 27 00 रुपए में तैयार की गई हैं.

युवा इंजीनियर अदिति और रिया ने लोकल 18 से कहा कि दोनों का स्टार्टअप हैं. इसे जबलपुर इनक्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड किया गया है. दोनों ने मिलकर एक जैकेट तैयार की है. जो महिलाओं की सुरक्षा करेगी. जैकेट को तैयार करने में महज 27 सौ रुपए की लागत आई हुई हैं. यह प्रोजेक्ट शुरुआती दौर में है. जैकेट के मार्केट में आने तक कीमत और भी घट जाएगी. जैकेट को बनाने में टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया है. यह जैकेट खासकर उन महिलाओं के लिए बनाई गई है. जो अकेले या देर रात काम से लौटकर सफर किया करती है.

आखिर कैसे वर्क करती है यह जैकेट
दरअसल, जैकेट को युवा इंजीनियर ने वूमेन सेफ्टी एंड सिक्योरिटी जैकेट नाम दिया है. जो न केवल महिलाओं को प्रोटेक्ट करेगी. बल्कि तत्काल इमरजेंसी नंबर्स पर मैसेज भी भेज देगी. जैकेट को एक सर्किट से जोड़ा गया है. इसके साथ ही जैकेट के पॉकेट में पावर बैंक की तरह मशीन भी लगाई है. जिसमें पैनिक स्विच लगा हुआ है. मतलब जैकेट का कंट्रोल हाथों में होगा. यदि पैनिक स्विच को चालू कर दिया जाए. तब जैकेट वर्क करना शुरू कर देती हैं. जैकेट में करेंट दौड़ता रहता हैं. इसी दौरान कोई भी यदि जैकेट को टच करेगा, तब उसे तगड़ा 3 एम्पियर का झटका लगेगा.

टच करते ही इमरजेंसी नंबर में मिलेगा अलर्ट
इंजीनियर ने बताया जैकेट को इंटरनेट के माध्यम से भी जोड़ा गया है. इसके साथ ही टेक्नोलॉजी का भी उपयोग ऐप के माध्यम से किया गया है. यदि कोई भी जैकेट को टच करता है. इसकी सूचना इमरजेंसी नंबर पर भी पहुंच जाएगी. जिससे हमारी लोकेशन भी उस व्यक्ति तक पहुंच जाएगी. जिसे हम अलर्ट मैसेज देना चाह रहे हैं. इस टेक्नोलॉजी से पांच लोगों को जोड़ा जा सकता है. जिसमें पेरेंट्स या फ्रेंड सर्कल शामिल कर सकते हैं. जिन्हें हम अपनी लोकेशन के साथ अलर्ट मैसेज भेज सकेंगे.

महिला को हमेशा असुरक्षित पाया
युवा इंजीनियर अदिति और रिया का कहना है कि जब भी जम्मू से जबलपुर ट्रैवल करती थी. उस समय असहज महसूस किया करती थी. इसी दौरान दिमाग में जैकेट बनाने का विचार आया. दोनों ने मिलकर यह जैकेट तैयार कर दी. हालांकि, यह जैकेट में दिन प्रतिदिन चेंजेस कर जैकेट को अपडेट भी किया जा रहा है. युवा इंजीनियर का कहना है हम कंपनी के भी संपर्क में है. यदि बल्क में इसका आर्डर मिलेगा. तब कम दामों में यह जैकेट आसानी से महिलाओं तक पहुंच जाएगी.

Tags: Hindi news, Jabalpur news, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

FIRST PUBLISHED : June 15, 2024, 19:00 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अरे बाप रे! 22 की उम्र में बना दिया रेस्टोरेंट में काम करने वाले रोबोट्स

nyaayaadmin

Thanks to VR, your office will resemble a tropical island

nyaayaadmin

iPhone 8 off to bumpy start with iPhone X in the wings

nyaayaadmin