30 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

लेंस लगाते समय न करें ये गलती वरना जैस्मिन की तरह कॉर्निया हो जाएगा डैमेज

Jasmin Bhasin Eye Problem : मशहूर टेलीविजन एक्ट्रेस कॉर्निया डैमेज की शिकार हो गई हैं. कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के दौरान उनकी आंखों में गंभीर आई इंफेक्शन हो गया जिसके कारण उन्हें अस्पताल जाना पड़ा. डॉक्टरों ने उनकी आंखों में दवा डालकर पट्टी बांध दी है. फिलहाल वे खतरे से बाहर हैं और उम्मीद है कि एक सप्ताह के अंदर उनकी आंखें ठीक हो जाएंगी. लेकिन असली सवाल यह है कि कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के कारण जैस्मीन भसीन को आई इंफेक्शन हुआ ही क्यों. कॉन्टैक्ट लैंस लगाने के दौरान उन्होंने किस तरह की गतलियां कीं जिसके कारण उन्हें यह परेशानी झेलनी पड़ी. आखिर कॉन्टैक्ट लेंस हमें किस तरह लगाना चाहिए और किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए, इन सारों सवालों का जवाब जानने के लिए न्यूज 18 ने श्रॉफ आई हॉस्पिटल, नई दिल्ली की यूविया विशेषज्ञ डॉ. ऋचा प्यारे से बात की.

कॉन्टेक्ट लैंस से इंफेक्शन के कारण
डॉ. ऋचा प्यारे ने बताया कि जब कोई व्यक्ति कॉन्टैक्ट लेंस लगाता है तो इसे लगाने से पहले और लगाने के बाद कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आंखों में इंफेक्शन हो सकता है और इस वजह से आंखों की रोशनी तक जा सकती है. इसलिए अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं तो इससे जुड़ी सारी बातों को पहले से जान लें. डॉ. ऋचा प्यारे ने बताया कि कॉन्टैक्ट लैंस एक कवर में रहता है. जब हम इसे कवर से निकालते हैं तब अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना जरूरी है. यदि हाथ गंदे हैं तो इससे बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन हो सकता है. वहीं जब कॉन्टेक्ट लेंस को आंखों से निकालकर कवर में रखते हैं तब भी हाथों को सही तरीके से धोना जरूरी है. इन सबके अलावा कॉन्टैक्ट लेंस और जिस कवर में कॉन्टेक्ट लैंस को रखा जाता है उसे भी साफ करना अनिवार्य है. कॉन्टैक्ट लेंस और इसके कवर को सप्ताह में एक बार सोल्यूशन से साफ करना चाहिए. ध्यान रहे अगर आप सोल्यूशन की बोतल को खोलते हैं तो इस बोतल का इस्तेमाल भी एक महीने के अंदर कर लें वरना सोल्यूशन भी इंफेक्टेड हो सकता है. जैस्मीन भसीन को किस कारण इंफेक्शन हुआ है, यह सटीक कारण तो इलाज कर रहे डॉक्टर ही बता पाएंगे लेकिन कमोबेश यही वो कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से जैस्मिन की आंखों में इंफेक्शन हुआ होगा.

इंफेक्शन पर हो जाने पर क्या करना चाहिए
अगर कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के बाद से आंखों में जलन, चुभन, दर्द या रेडनेस हो जाए तो समझ जाना चाहिए कि कॉन्टैक्ट लेंस के कारण इंफेक्शन हो गया है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए. क्योंकि अगर इंफेक्शन गंभीर है तो इससे आंखों में अल्सर या घाव हो सकता है. इस घाव के भरने में समय लगता है और यह हमेशा के लिए दाग छोड़ सकता है. इस दाग के कारण कॉर्निया डैमेज हो सकती है और इस स्थिति में आंखों की रोशनी तक जा सकती है. इसलिए अपनी आंखों के प्रति हमेशा सतर्क रहें और उचित सावधानियां बरतें.

कॉन्टेक्ट लैंस लगाते समय क्या न करें
डॉ. ऋचा प्यारे ने बताया कि कॉन्टेक्ट लैंस लगाकर कभी भी बालों को न धोएं और न ही लेंस पहनकर शॉवर लें. वहीं कॉन्टैक्ट लैंस लगाकर कभी भी टैप वाटर से आंखों में पानी न लें वरना कॉर्निया पूरी तरह डैमेज हो सकता है और इससे आंखों की रोशनी पूरी तरह जा सकती है. नल के पानी में एक खतरनाक बैक्टीरिया होता है जो कॉन्टैक्ट लैंस के कारण कॉर्निया को डैमेज कर देता है. कॉन्टैक्ट लेंस पहनकर सोना भी नहीं चाहिए. सोने से पहले इसे निकाल लेना चाहिए. अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनकर सो जाएंगे तो इससे कॉर्निया तक ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होगी जिसके कारण कॉर्निया डैमेज हो सकता है.

कॉन्टेक्ट लैंस लगाते समय क्या करें क्या
अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगा रहे हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले और बाद में हमेशा हाथ को अच्छे से साफ कीजिए. कवर में रखते समय और कवर से निकालते समय भी हाथ को साफ करें. कॉन्टैक्ट लेंस और कवर को सप्ताह में एक बार साफ करना जरूरी है. कॉन्टैक्ट लैंस लगाकर यदि आंखों को साफ करना है तो इसके लिए लूब्रिकेंट आईड्रॉप आते हैं. प्लेन लूब्रिकेंट आईड्रॉप से इसे साफ करें. ध्यान रहे मेडिसीन की दुकान से ओवर द काउंटर इस आई ड्रॉप को न खरीदें. डॉक्टर से लिखा लें क्योंकि कई बार दवा की दुकान से आपको स्टेरॉयड मिक्स दवा मिल जाएगी जिससे आंखों के घाव और ज्यादा खराब हो जाएंगे. कॉन्टैक्ट लेंस के कवर को सप्ताह में एक बार शोप वाटर से साफ करें. इसके साथ ही कॉन्टैक्ट लैंस को साफ करने के लिए कई सॉल्यूशन बाजार में मिलते हैं जिससे लैंस को साफ किया जाता है. इस सॉल्यूशन की बोतल को एक महीने के अंदर यूज कर लेना चाहिए. वरना इसमें भी इंफेक्शन हो सकता है. इससे कॉन्टेक्ट लैंस में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-विटामिन बी 12 की कमी से बेजान होने लगती हैं नसें, शरीर हो जाता है लुंज-पुंज, दूर करने के लिए तुरंत डाइट में शामिल करें ये चीज

इसे भी पढ़ें-ALERT: मस्कुलर बॉडी के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट लेने वाले हो जाएं सतर्क, किडनी फेल जैसी कई समस्याएं, जल्द आ रही है गाइडलाइंस

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 22, 2024, 11:38 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बदलते मौसम ने बढ़ा दी गले की खराश? राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

nyaayaadmin

बवासीर में दवाओं का काम करती हैं ये 5 सस्ती चीजें, सर्जरी का जोखिम होगा कम..!

nyaayaadmin

हार्ट का सुकून छीन लेंगी ये 5 बदगुमान चीजें, अभी से इन्हें छोड़ दें या कम करें

nyaayaadmin