29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

लिवर को छिन्न-भिन्न कर छलनी कर सकती है ये 5 चीजें, शराब से कम जहरीली नहीं ये

Worst Foods for liver: लिवर हमारे शरीर का सबसे भारी अंदरुनी हिस्सा है. लिवर हमारे शरीर की फैक्ट्री है. इसलिए लिवर हमारे शरीर में जा रहे हर तरह के जहर और गंदगी को बाहर कर देता है. लिवर में यह गुण है कि वह अपनी सफाई खुद ही कर लेता है लेकिन इसकी भी एक लिमिट होती है. हम सब जानते हैं कि शराब लिवर को छिन्न-भिन्न कर देती है लेकिन कुछ और चीजें भी हैं जो लिवर को छलनी कर सकती हैं. ऐसी चीजों का हम रोजाना सेवन करते हैं. इसलिए आजकल अधिकांश लोगों फैटी लिवर डिजीज होने लगा है. हम इसी तरह के कुछ फूड के बारे में आपको बताएंगे जिनकी वजह से फैटी लिवर डिजीज होने लगा है और ये फूड लिवर को छलनी कर रहे हैं.

लिवर को छलनी करने वाले फूड

1. अल्कोहल-हम सब जानते हैं कि अल्कोहल से सबसे ज्यादा लिवर ही छलनी होता है. फोर्ब्स की खबर में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. नोरा टेरॉल्ट बताती हैं कि अल्कोहल खाली कैलोरी है जो लिवर में फैट जमा करने की सबसे बड़ी वजह है. उन्होंने बताया कि अगर आप चाहते हैं कि लिवर में फैटी लिवर डिजीज न हो तो शराब पीना छोड़ दीजिए.

2. सोडा और मीठा पेय-
अक्सर लोग समझते हैं कि सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स पीने से गैस से राहत मिलती है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. सोडा या कोल्ड ड्रिंक में कार्बन डायऑक्साइड होता है जो खुद ही गैस है. दूसरी ओर सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक और किसी भी तरह का मीठा पेय पदार्थ हर तरह से लिवर को छलनी करता है. सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा या मीठा पेय पदार्थ में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जिससे गंदा फैट निकलकर लिवर में जमा होने लगता है.

3. रेड एंड प्रोसेस्ड मीट-बकरे का मटन रेड मीट की श्रेणी में आता है. रेड मीट में बहुत अधिक फैट होता है जो लिवर पर जमा होने लगता है. इसके साथ ही अगर रेड मीट प्रोसेस्ड हो यानी इसे पैकेट में बंद कर रखा जाए तो यह और खतरनाक हो सकता है. विदेश में या बड़े-बड़े शहरों के बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल में इस रेड मीट से कई तरह की चीजें बनाई जाती है. ये सब प्रोसेस्ड मीट होता है. इसलिए रेड मीट या प्रोसेस्ड मीट का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

4. फास्ट फूड-जो चीजें बहुत ज्यादा रिफाइंड हो या जिन चीजों को डीप फ्राई या बहुत ज्यादा फ्राई करने की जरूरत है, वे सब फास्ट फूड है. फास्ट फूड में मौजूद फैटी एसिड टूट जाता है. इससे निकला फैट बहुत खराब होता है. जब हम इन चीजों को खाते हैं तो यह फैट लिवर के आसपास जमा होने लगता है. यह हमारे लिवर को डैमेज कर देते हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

5. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड-अल्ट्रा प्रोसेस्ड का मतलब हुआ कि शुद्ध अनाज को कई बार रासायनिक प्रक्रियाओं से गुजारना. जैसे गेहू से जब आटा निकाला जाता है तो नेचुरल चीज हुई लेकिन जब इसे सूजी बनाया जाता है तो यह प्रोसेस्ड हो गया और जब इससे मैदा बनाया जाता है तब यह अल्ट्रा प्रोसेस्ड हो गया. इसलिए मैदा से बनी चीजें, पिज्जा, बर्गर, फास्ट फूड, चाइनीज फूड आदि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन लिवर को छलनी कर देता है.

इसे भी पढ़ें-आंतों में कई दिनों से सड़ रही गंदगी वैक्यूम क्लीनर से भी फास्ट निकालेंग 5 गजब के नुस्खे, कब्ज कैसे गायब हो जाएगी पता भी नहीं चलेगा

इसे भी पढ़ें-अगर नीचे वाला बीपी 65 से कम आए तो यह है बेहद खतरनाक संकेत, ऐसे लोगों की जिंदगी नहीं होती है बड़ी!

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : August 15, 2024, 14:10 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

लिवर फेल होने से बचा सकती है 100 रुपये की जांच, AIIMS के डॉक्‍टरों ने दी सलाह

nyaayaadmin

डेंगू, बुखार-जुकाम का काल है यह पौधा, एक इंच का टुकड़ा कर देगा आपको ‘तदरुस्त’

nyaayaadmin

स्वाद में कड़वा, पर सेहत के लिए हलवा है ये पत्ती, जानिए चौंकाने वाले फायदे

nyaayaadmin