29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

लिवर के सबसे बड़े दुश्मन हैं ये 5 फूड्स ! ज्यादा खाएंगे तो पहुंच जाएंगे अस्पताल

Foods Bad For Liver Health: लिवर को हेल्दी रखने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. आज के जमाने में जंक फूड्स खाने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, जिसका असर लिवर पर देखने को मिल रहा है. अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में ही लोग फैटी लिवर समेत कई परेशानियों की चपेट में आ रहे हैं. खास बात यह है कि अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि वे जिन फूड्स को जमकर खा रहे हैं, वे लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज आपको बता रहे हैं कि कौन से फूड्स ज्यादा खाने से लिवर की बीमारियां हो सकती हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार खाने-पीने की जिन चीजों में एडेड शुगर होती है, उनका सेवन करने से लिवर को काफी नुकसान हो सकता है. ज्यादा नमक का सेवन करना भी लिवर की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए लोगों को नमक और शुगर की मात्रा लिमिट में रखनी चाहिए. आमतौर पर कैंडी, कुकीज, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स और फ्रूट जूस में एडेड शुगर होती है और इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. ये फूड्स लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ये फूड्स ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं, जिससे लिवर में फैट जमा हो जाता है.

जंक फूड्स का सेवन करने से लिवर से संबंधित परेशानियां पैदा हो सकती हैं. जंक फूड्स में नमक और चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा इन फूड्स में कई तरह के प्रिजर्वेटिव और फूड कलर्स मिला जाते हैं, जिनसे सेहत को नुकसान हो सकता है. ज्यादा नमक खाने से नॉन- एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज को रिस्क बढ़ जाता है. ज्यादा नमक से हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए व्हाइट राइस, पास्ता और मैदा खाने से भी बचना चाहिए. ये सभी हाई प्रोसेस्ड फूड्स हैं, जो लिवर पर बोझ बढ़ा देते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्राइड और ऑयली फूड्स का ज्यादा सेवन करने से भी लिवर को नुकसान हो सकता है. समोसा, कचौड़ी, पकौड़ी जैसे तले हुए फूड्स लिवर में फैट जमा कर सकते हैं. बरसात के मौसम में हमारा डाइजेशन स्लो हो जाता है और इस मौसम में फ्राइड फूड्स अवॉइड करने चाहिए. इसके अलावा शराब और रेड मीट से लिवर को गंभीर नुकसान हो सकता है. रेड मीट में हाई प्यूरिन होता है, जिससे परेशानी बढ़ती है. जबकि शराब में एल्कोहल होता है, जिसे लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है.

यह भी पढ़ें- महंगी तो है, लेकिन सेहत के लिए बेहद कमाल है यह सब्जी ! कोलेस्ट्रॉल का बजा देगी बैंड, फायदे बेमिसाल

यह भी पढ़ें- पुरुषों के इस अंग में मिली सबसे खतरनाक चीज, मर्दानगी कर सकती है बर्बाद ! आखिर यहां पहुंची कैसे?

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 25, 2024, 09:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अजब फल के गजब फायदे…3 महीने ही बाजार में मिलता है, दवाओं की पूरी फैक्ट्री!

nyaayaadmin

न चीरफाड़..न महंगी दवाई का टेंशन, अब हजारीबाग में ऐसे होगा इन रोगों का इलाज

nyaayaadmin

गर्मी का पारा भी शुगर लेवल को बढ़ाता है? इस बात में कितनी सच्चाई

nyaayaadmin