October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

लहसुन क्‍या है… सब्‍जी या मसाला? कच्‍चा खाएंगे तो दुगना हो जाएगा स्‍टैम‍िना

Is Garlic Vegetable or Spice? लहसुन की चटनी हो या लहसुन का अचार, क‍िसी दाल में लगाना हो तड़का, तब भी लहसुन ही याद आता है. भारत, पाकिस्‍तान और चीन समेत एश‍ियाई और यूरोपियन फूड में खूब इस्‍तेमाल होने वाले लहसुन को हम सालों से अपने घर की रसोई में प्रयोग कर रहे हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि लहसुन एक सब्‍जी है या मसाला…? ये सवाल कभी आपके द‍िमाग में आया है? अगर नहीं आया, तो अब जब हम आपसे पूछ रहे हैं तो क्‍या आप इसका जवाब जानते हैं? लहसुन को लेकर सब्‍जी और मसाले की ये जंग स‍िर्फ आपके और हमारे बीच नहीं है. बल्‍कि पिछले 9 साल से इस सवाल को लेकर कई लोग कोर्ट के दरवाजे पर भी पहुंच चुके थे. चल‍िए आपको बताते हैं कि इसका र‍िजल्‍ट क्‍या न‍िकला.

लहसुन, सब्‍जी या मसाला… कोर्ट में उठा सवाल

ये पूरा मामला 2015 से शुरू हुआ है. क‍िसानों ने सरकार से मांग की थी कि वो लहसुन को एक सब्‍जी माना जाए, ताकि इसे सब्‍जी मंडी में बेचा जाए. मध्‍य प्रदेश मार्केट बोर्ड ने उनकी ये बात मान भी ली. लेकिन कृष‍ि व‍िभाग को ‘लहसुन’ के साथ हुई ये छेड़छाड़ पसंद नहीं आई और इस रेज्‍ल्‍यूशन को रद्द कर लहसुन को मसाला की श्रेणी में दर्ज क‍िया. ये मामला कोर्ट पहुंचा. अब जस्टिस एसए धर्माधिकारी और डी वेंकटरमन की खंडपीठ वाली मध्‍य प्रदेश कोर्ट ने लहसुन को फिर से सब्‍जी की श्रेणी में डाल द‍िया गया है. 2017 के आदेशानुसार लहसुन जल्‍दी खराब होने वाला है, इसलि‍ए इसे एक सब्‍जी माना जाए. अदालत ने फैसले में यह भी कहा कि लहसुन को सब्जी और मसाला दोनों बाजारों में बेचा जा सकता है. यानी अब अदालत के अनुसार लहसुन एक सब्‍जी है.

पुरुषों को लहसुन खाने से क्या फायदा होता है?

अब लहसुन सब्‍जी है या मसाला, इसपर कोर्ट का फैसला कुछ भी हो, लेकिन इस बात से इनकार नहीं क‍िया जा सकता लहसुन के हमारे लि‍ए क‍ितने असंख्‍य फायदे हैं. लहसुन एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. इसमें आयरन, फाइबर, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. कच्‍चा लहसुन सभी के लि‍ए फायदेमंद होता है. लेकिन ये पुरुषों की ताकत के ल‍िए बहुत ही असरकारी होता है. यह पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करने में प्रभावी साबित हो सकता है. क्‍योंकि लहसुन में एल‍िस‍िन नाम का एक यौग‍िक होता है, जो ब्‍लड सेल्‍स को चौड़ा कर ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है. नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से पुरुषों का स्टैमिना बढ़ता है.

adhik lahsun khane ke side effects, excess garlic consumption effects, health risks of eating too much garlic, garlic overdose symptoms, lahsun ke nuksan, side effects of garlic on stomach, garlic and digestive issues, garlic impact on blood pressure, allergic reactions to garlic, negative effects of garlic on health,

लहसुन में एल‍िस‍िन नाम का एक यौग‍िक होता है, जो ब्‍लड सेल्‍स को चौड़ा कर ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है. .Image: Canva

पाचन की परेशानी और कब्‍ज में फायदा

शहर के साथ कच्‍चा लहसुन खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन की कच्‍ची कल‍ियों को शहद में मसल कर खाने से काफी फायदा होता है. वहीं जो भी लोग खराब पाचन से परेशान हैं, उनके लि‍ए भी लहसुन का सेवन लाभकारी हो सकता है. सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करने से पेट दर्द और कब्‍ज की समस्‍या से भी राहत म‍िल सकती है. लहसुन के सेवन से एस‍िड र‍िफ्लेक्‍स से भी नि‍जात पाई जा सकती है. क्‍योंकि ये शरीर में एस‍िड बनने से रोकता है.

Tags: Eat healthy, Food

FIRST PUBLISHED : August 13, 2024, 13:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या आपका भी वायरल फीवर नहीं हो रहा ठीक, एम्स के डॉक्टर ने बताया इसका कारण

nyaayaadmin

उम्र के हिसाब से रोज कितनी चीनी खाएं? 99% लोगों का हो सकता सवाल, जानें सच्चाई

nyaayaadmin

हर बीमारी हो जाएगी गायब! बस इस औषधि का करें सेवन, गिनते रह जाएंगे फायदे  

nyaayaadmin