29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Tech

लगेज या स्कूटर! बिना पेट्रोल भरेगा फर्राटा, कीमत जान उड़ जाएंगे होश…

गौहर/दिल्ली: आज के दौर में टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन से लेकर हर तरह के रोजमर्रा के गैजेट्स में आ रही है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे Luggage के बारे में जो कि एक स्कूटर की तरह भी काम करता है. यह एक तरह का स्मार्ट Luggage है.

यह स्मार्ट Luggage, Arista Vault नाम की एक कंपनी बनाती है. इस कंपनी की फाउंडर पूर्वी राय और को-फाउंडर अतुल गुप्ता हैं. यह कंपनी 2017-18 में शुरू हुई थी यह कंपनी स्मार्ट प्रोडक्ट बनाती जिसमें टेक्नोलॉजी का काफी ज़्यादा इस्तेमाल होता है.

कैसे बनता है स्कूटर
जैसा कि आप ऊपर लोकल 18 के द्वारा बनाई गई वीडियो में भी देख सकते हैं कि यदि अगर कोई इस Luggage पर बैठता है तो यह उसे एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर आराम से चला जाता है. दरअसल, यह Luggage अल्ट्रासोनिक साउंड से चलता है. जब आप इसके ऊपर बैठते हैं और इस Luggage में नीचे की तरफ दिए गए फुट स्टेप्स को खोलकर उन पर पांव रखते हैं तो एक रिमोट की मदद से जो कि आप अपने हाथ से इस्तेमाल कर सकते हैं. उससे आप इस लगेज को एक जगह से दूसरी जगह पर लेकर जा सकते हैं. वहीं, आप अपने पैरों से इसको रोक भी सकते हैं और दिशा भी बदल सकते हैं. यह 7 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलता है. 120 किलो तक का कोई भी इंसान इसके ऊपर आराम से बैठ सकता है. यह एक रिमूवेबल बैटरी से चलता है, जो 2 घंटे में आराम से चार्ज हो जाती है. वहीं, इसको स्पेशल एयरपोर्ट में एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए डिजाइन किया गया है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस में थे सिपाही…लगातार मेहनत और लगन से करते रहे तैयारी, आज बने IPS officer, गजब है इनकी कहानी

जानें कई और फीचर
इसके कई और फीचर भी काफी ज़्यादा इंटरेस्टिंग हैं, जैसे कि फॉलो मी फीचर यह आपके रिमोट के एक इशारे पर आपके पीछे बिना किसी सहारे और रुकावट के चल पड़ता है. इसके अलावा यह अपने आप ही सेल्फ बैलेंसिंग भी कर लेता है और हिल क्लाइंबिंग जैसे कुछ फीचर भी इसमें इंस्टॉल किए गए हैं. इसकी इस वक्त कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच में है, लेकिन इस कंपनी के फाउंडर और को-फाउंडर का कहना था कि आने वाले वक्त में इसकी कीमत और भी कम की जाएगी. आप इनके यह Luggage इनकी वेबसाइट aristavault.com और अन्य कई ऑनलाइन वेबसाइट्स जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट से भी ले सकते हैं.

10 करोड़ से 100 करोड़ तक का सफर
इस कंपनी के को-फाउंडर ने बताया कि इस पूरी Luggage सीरीज को बनाने के लिए उनके कम से कम 70 लाख रुपए लगे थे और अब वह इससे सालाना 10 करोड़ रुपए का टर्नओवर कर रहे हैं और आने वाले 2 साल में वह 100 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर करेंगे. वहीं, गवर्नमेंट ने हाल ही में उनकी कंपनी में निवेश किया है और इन्हें मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी की तरफ से एक लैब और अन्य कई और तरह की सुविधाएं भी दी गई है. यहां तक की यह इस बार शार्क टैंक इंडिया में भी जा चुके हैं और अनुपम मित्तल जो की shaadi.com के फाउंडर है उन्होंने भी इनकी कंपनी में निवेश किया है.

नोट– ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!
यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें... https://news18.survey.fm/local18-survey

Tags: Delhi news, Success Story, Local18

FIRST PUBLISHED : April 8, 2024, 17:15 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

iPhone 8 off to bumpy start with iPhone X in the wings

nyaayaadmin

Facebook’s News Feed experiment panics publishers

nyaayaadmin

Fitbit’s first smartwatch can now make payments in the UK

nyaayaadmin