29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

रोज का स्‍ट्रेस बना रहा बीमार? तनाव से उबरने के लिए रोज करें 5 योगासन

हाइलाइट्ससुखासन ब्रेन में ऑक्‍सीजन फ्लो बढ़ाकर मन को रिलैक्‍स करता है.शवासन योग तनाव और चिंता के असर को कम करता है.

Yoga Poses For Stress Relief: योग न केवल शारीरिक शक्ति को बढ़ाने का काम करता है, मानसिक परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. तनाव भरी जिंदगी में मानसिक शांति पाने के लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. तामझाम को छोड़ अगर आप रोज योग का सहारा लें और दिन की शुरुआत कुछ स्‍पेशल योगासन के साथ करें तो काफी हद तक आप एंग्‍जायटी, स्‍ट्रेस, यहां तक कि डिप्रेशन तक को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन आसनों की मदद से आप रोज के तनाव के असर से कम कर सकते हैं और मानसिक शांति पा सकते हैं.

तनाव दूर करने के लिए करें ये आसन-

ताड़ासन (Mountain Pose)-ताड़ासन शरीर में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाता है जिससे मस्तिष्क रिलैक्स करता है. ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो बढ़ने से चिंता और तनाव कम होता है और मन शांत होता है. इसे करने के लिए मैट पर सीधे खड़े होकर हाथों को सिर के ऊपर प्रणाम की मुद्रा बनानी होती है और गहरी सांस लेनी होती है.

सुखासन (Easy Pose)-सुखासन एक ईजी फॉरवर्ड बेंड स्ट्रेचिंग है. सुखासन करने से मस्तिष्क में ब्लड और ऑक्सीजन फ्लो बढ़ता है और शांति मिलती है. यह शरीर और मन को रिलैक्स करने का काम करता है.

हलासन (Plow Pose)-इसे करने पर कमर, कंधा, बैक बोन, पैर सहित पूरे शरीर और मस्तिष्क में खिंचाव होता है. इस मुद्रा में अगर आप कुछ सेकंड रहें और गहरी सांस लें और छोड़ें तो मन तुरंत रिलैक्स होता है.

इसे भी पढ़ें :कंघी करते ही फर्श पर बिखर जाते हैं बाल? शैंपू से पहले सिर में लगाएं यह सफेद चीज, सभी हेयर प्रॉब्लम्स होंगे दूर

शवासन(Corpse Pose)-शवासन एक रिलैक्सिंग मेडिटेशन आसन है जिसमें आपको पूरे शरीर को ढीला छोड़कर मन को एकाग्रचित करना होता है. यह भी तनाव और चिंता के असर को कम करता है.

पश्चिमोत्‍तासन (Paschimottanasana)- यह एक ऐसा योग मुद्रा है जिसके नियमित अभ्यास से मानसिक और शारीरिक तनाव आसानी से रिलीज हो सकता है. अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो मैट या बेड पर बैठें और आगे की ओर झुक कर पश्चिमोत्‍तासन करें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 11:41 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

लीची का सब्स्टीट्यूट है यह फल, विटामिन और ओमेगा-3 का स्रोत, जानें खासियत

nyaayaadmin

ज़हर की तरह कड़वे हैं ये पत्ते, लेकिन हाई ब्लड शुगर को चूसकर निकाल देंगे बाहर !

nyaayaadmin

5 सब्जियां कैंसर कोशिकाओं को खोज-खोज के मारती, जानें इनके नाम

nyaayaadmin