32 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

रेस्टोरेंटबाजी बढ़ा रहा कैंसर का खतरा? डॉक्‍टर ने खोला राज, जानें बचने के उपाय

Eating outside is increasing your risk of cancer: इन दिनों कैंसर महामारी की तरह फैल रहा है और यही वजह है कि हर 20 लोगों में से कम से कम एक कैंसर से जूझ रहा है. ऐसे में मन में यह सवाल आता है कि आखिर कैंसर से खुद को किस तरह बचाया जाए. हाल ही में आरवी हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, गुरुग्राम के न्यूरोलॉजी विभाग की कंसल्टेंट न्‍यूरोलॉजिस्‍ट डॉ प्रियंका सहरावत ने इससे जुड़ी बड़ी जानकारी दी और बताया कि किस तरह हमारे बाहर खाने की आदत हमें कैंसर के करीब लेकर जा रहा है. अपने इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट के जरिये डॉक्‍टर ने बताया कि बाहर आप जितनी बार भी खाना ऑर्डर करते हैं, कैंसर होने का खतरा उतना अधिक बढ़ता जाता है.

बाहर का खाना यानी कैंसर को न्‍योता
डॉ प्रियंका सहरावत का कहना है कि कैंसर तेजी से बढ़ने की वजह हमारे खुद के लाइफस्‍टाइल से जुड़ा है. दरअसल जब-जब हम बाहर खाने जाते हैं और जब भी फ्राइड फूड आइ‍टम कंज्‍यूम करते हैं, कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

View this post on Instagram

A post shared by Dr.Priyanka Sehrawat (@docpriyankasehrawat)

दरअसल, आमतौर पर हर किचन में कुकिंग या फ्राई करने के लिए ‘रिपीटेड ऑयल हीट’ का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसकी वजह से तेल में ऑक्‍सीडेशन ऑफ फैट, ट्रैंस फैट और एक्रेलामाइड का फॉर्मेशन करने लगता है. बता दें कि ट्रांस फैट हमारे हार्ट के लिए खतरनाक बन जाता है जबकि एक्रेलामाइड का फॉर्मेशन कैंसर के रिस्‍क को बढ़ाता है.

कैंसर से बचने के लिए करें ये काम
अगर आप घर पर एक ही तेल को कई बार पूरी, भटूरे, पकोड़े आदि तलने में इस्‍तेमाल कर लेते हैं तो ऐसा करना बंद करें.ICMRके गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आप पूरी या किसी चीज को तलने के लिए तेल को हीट करते हैं तो दुबारा इस्‍तेमाल से पहले उसे कम से कम छान जरूर लें, अगले दो से तीन दिनों में इसे सब्‍जी बनाने के लिए इस्‍तेमाल में लाएं, लेकिन उसे दुबारा से किसी चीज को फ्राई करने के लिए इस्‍तेमाल न करें. इसके अलावा, बाहर का फूड आइटम खाना बंद करें. इस तरह आप कैंसर के खतरे को दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:क्‍या 40 से पहले भी शुरू हो सकता है मेनोपॉज? ऐसा होने पर तेजी से आता है बुढ़ापा? जानें अर्ली और प्रीमैच्योर के लक्षण

इसे भी पढ़ें:कोशिश करने के बाद भी बढ़ता जा रहा वजन? 5 हार्मोनल असंतुलन हो सकती है वजह, जाने कैसे

Tags: Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 8, 2024, 16:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आयुर्वेद के अनुसार व्यायाम करने का जान लें सही समय, हमेशा रहेंगे फिट और निरोग

nyaayaadmin

इस विदेशी फल की कीमत कम और कमाई ज्यादा, ऊपर से हैं ये हैरान करने वाले फायदे

nyaayaadmin

बेहद करामाती है ये पत्ता,शुगर-मोटापा समेत 11 बीमारियों का है इलाज, जानें उपयोग

nyaayaadmin