31 C
Mumbai
October 10, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

रिश्ते और करियर बर्बाद कर सकती है खराब मेंटल हेल्थ! इन 5 तरीकों से मिलेगी राहत

Simple Tips To Boost Mental Health: आजकल की तेज रफ्तार ज़िंदगी में लोग सफलता पाने के लिए दौड़ रहे हैं. हर समय भागदौड़, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और हद से ज्यादा स्ट्रेस लेकर सफलता भले ही न मिले, लेकिन इससे मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स जरूर मिल जाती हैं. इन दिनों बड़ी संख्या में लोग मेंटल हेल्थ की समस्याओं से परेशान हैं और जिंदगी से खुशियां गायब हो गई हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो खुश रहने के लिए मेंटल हेल्थ का खयाल रखना बेहद जरूरी है. अच्छी मेंटल हेल्थ से न केवल हम खुश रहते हैं, बल्कि इससे हमारे रिश्तों में सुधार होता है और प्रोडक्टिविटी बढ़ने से करियर में तरक्की होती है.

यूपी के कन्नौज के राजकीय मेडिकल कॉलेज के मनोचिकित्सक डॉ. विपुल सिंह ने News18 को बताया कि मेंटल हेल्थ को सही रखकर ही ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त रखा जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति की मेंटल हेल्थ सही नहीं होगी, तो उसकी पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ बुरी तरह प्रभावित होने लगेगी. मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स से लोगों के रिश्तों में दरार आने लगती है और खुशियों की कमी होने लगती है. अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हैं, तो इससे ऑफिस में प्रोडक्टिविटी भी कम हो जाती है और करियर में समस्याएं होने लगती हैं. इससे बचने के लिए मेंटल हेल्थ को अच्छा रखना जरूरी है.

डॉक्टर ने बताया कि मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. जब हम एक्सरसाइज करते हैं, तो हमारा शरीर एंडोर्फिन्स नामक हार्मोन रिलीज करता है, जो हमें खुशी का एहसास कराता है. रोजाना थोड़ी देर टहलना, योग करना या कोई खेल खेलना आपकी मानसिक स्थिति को सुधार सकता है. यहां तक कि एक छोटी सी सैर भी आपके मूड को बेहतर बना सकती है. इसके अलावा हमारी डाइट का मेंटल हेल्थ पर बड़ा असर पड़ता है. फल, सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्व मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. कोशिश करें कि आप जंक फूड से दूर रहें और संतुलित आहार लें. साथ ही हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी है, इसलिए पर्याप्त पानी पिएं.

अच्छी नींद लेने से सुधरेगी मेंटल हेल्थ

मनोचिकित्सक डॉ. विवेक कुमार की मानें तो नींद का हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर होता है. जब हम ठीक से नहीं सोते, तो हमारी सोचने और महसूस करने की क्षमता प्रभावित होती है. इसलिए कोशिश करें कि आप हर रात 7-8 घंटे की नींद लें. एक नियमित सोने का समय तय करें और सोने से पहले मोबाइल या टीवी का इस्तेमाल न करें. इससे आपकी नींद की क्वालिटी बेहतर होगी. सकारात्मक रिश्तों का होना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने से आपकी मेंटल हेल्थ सुधर सकती है. लोगों से बातचीत करना, हंसना और एक-दूसरे का साथ देना, ये सब आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं. अगर आपको बुरा लग रहा है, तो अपने करीबी लोगों से बात करें.

छोटी-छोटी आदतें सुधार देंगी मेंटल हेल्थ

एक्सपर्ट की मानें तो ध्यान और प्राणायाम मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में बेहद फायदेमंद होते हैं. ये तनाव को कम करने में मदद करते हैं और आपकी मानसिक स्थिति को स्टेबल करते हैं. बस कुछ मिनट का ध्यान करना या गहरी सांसें लेना आपको शांति का एहसास कराता है. आप इसे सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते हैं. रेगुलर एक्सरसाइज, अच्छी नींद, हेल्दी खान-पान, करीबी रिश्तों से जुड़ना और मेडिटेशन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट कर सकते हैं. छोटी-छोटी आदतें ही बड़े बदलाव ला सकती हैं, इसलिए आज से ही इन तरीकों को अपनाना शुरू कर दें.

यह भी पढ़ें- खाना खाने के बाद क्यों बढ़ जाता है ब्लड शुगर? क्या होती है इसकी वजह, डॉक्टर से समझ लीजिए

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, World mental health day

FIRST PUBLISHED : October 10, 2024, 12:30 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Health: दवाओं की जरूरत को खत्म कर देते हैं ये हरे पत्ते, दोगुनी होगी ताकत!

nyaayaadmin

औषधि से कम नहीं ये ऑरेंज फूल, डैंड्रफ से लेकर बालों की रीग्रोथ तक में कारगर

nyaayaadmin

बाल झड़ने की समस्या हैं परेशान, तो मान लें एक्सपर्ट की ये बात

nyaayaadmin